Home /News /business /

rupee may fall to the level of 80 against the dollar why this fall is coming and what will be its effect jst 2

पीएनबी के ग्राहकों के लिए खुशखबरी! एफडी की ब्याज दरों में इजाफा, चेक करें नए रेट्स

पंजाब नेशनल बैंक ने एफडी पर ब्याज दरे बढ़ाईंं.

पंजाब नेशनल बैंक ने एफडी पर ब्याज दरे बढ़ाईंं.

आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद कई बैंक ने अपनी एफडी की ब्याज दरें भी बढ़ा दी है. इसमें नया नाम पीएनबी का जुड़ा है जिसने ब्याज दरों में 10-20 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया है.

नई दिल्ली. आरबीआई द्वारा 2 महीने में रेपो रेट 2 बार बढ़ाए जाने के बाद एक तरफ बैंकों ने जहां ब्याज महंगा कर दिया है वहीं एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर दिए जाने वाला इंटरस्ट रेट भी बढ़ा दिया है. इससे ग्राहकों को कुछ राहत भी मिली है. एफडी पर ब्याज दर बढ़ाने वाले बैंकों की फेहरिस्त में नया नाम पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का शामिल हुआ है.

पीएनबी ने विभिन्न समयावधि वाले एफडी की ब्याज दरों में 10-20 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की है. इसके अलावा बैंक वृद्ध नागरिकों को अतिरिक्त 0.50 फीसदी का ब्याज दे रहा है. नई दरें 4 जुलाई से लागू होंगी. आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं.

ये भी पढ़ें- कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, चेक करें डिटेल

किस एफडी पर मिलेगा कितना ब्याज?
बैंक ने 1 साल से अधिक व 3 साल तक की एफडी पर ब्याज दरों में वृद्धि की है. इसके अलावा 7 से 45 दिन की एफडी पर ग्राहकों को 3 फीसदी, 46-90 दिन की एफडी पर 3.25 फीसदी, 91-179 दिन की एफडी पर 4 फीसदी, 180 दिन में पूरी हो रही एफडी पर 4.50 फीसदी का ब्याज दे रहा है. वहीं, 1-2 साल की एफडी पर पीएनबी अब ग्राहकों को 5.30 फीसदी की दर से ब्याज देगा जो पहले 5.20 फीसदी था. यहां 0.10 फीसदी यानी 10 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की गई है. इसके बाद 2 से 3 साल तक की एफडी पर ब्याज में बैंक ने 20 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की है. बैंक अब इस समायवधि की एफडी पर 5.30 फीसदी की जगह 5.50 फीसदी का ब्याज देगा. 3 से 5 साल की एफडी के इंटरस्ट रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह 5.50 फीसदी ही है. वहीं, 5 साल से अधिक व 10 साल तक की एफडी पर बैंक सर्वाधिक 5.60 फीसदी का ब्याज दे रहा है. गौरतलब है कि ये 2 करोड़ रुपये से कम की जमाराशि के लिए हैं.

वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतरिक्त 0.50 फीसदी का ब्याज
बैंक की वेबसाइट के अनुसार, सामान्य लोगों को जिस भी समयावधि पर जो भी इंटरस्ट मिल रहा है वरिष्ठ नागरिकों को उसमें अतिरिक्त 0.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा. वहीं, बैंक के स्टाफ और रिटायर्ड स्टाफ को अधिकतम 150 बेसिस पॉइंट अधिक ब्याज दिया जा सकता है. अगर उनका निवेश पीएनबी टैक्स सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट में है तो ये सामान्य इंटरस्ट रेट से अधिक 100 बेसिस पॉइंट अधिक ब्याज दिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- IDFC फर्स्ट बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें, जानें लेटेस्ट रेट्स

Tags: Business news, Business news in hindi, Fixed deposits, Interest Rates, Punjab national bank

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर