रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 7 हफ्ते के शीर्ष पर पहुंचा, लगातार तीसरे दिन भारतीय मुद्रा में जारी रहा तेजी का रुख

डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार तीन दिन से बढ़त बनाए हुए है.

डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार तीन दिन से बढ़त बनाए हुए है.

अमेरिकी डॉलर (USD) रुपये के मुकाबले सोमवार यानी 17 मई 2021 को 73.22 के स्‍तर पर बंद हुआ था. कच्चे तेल की कीमतों (Crude Prices) में तेजी, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) के पूंजी निकासी के कारण रुपये की तेजी पर अंकुश लगा है. फिर भी पिछले तीन सत्र में रुपये ( Rupee) में कुल 37 पैसे की मजबूती दर्ज की गई है.

  • Share this:

मुंबई. अमेरिकी डॉलर के प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले कमजोर (Weak Dollar) होने और घरेलू शेयर बाजार (Indian Share Market) में तेजी के बीच विदेशी विनिमय बाजार (Forex) में भारतीय मुद्रा रुपया (Rupee) में लगातार तीसरे दिन तेजी का रुख बरकरार रहा. रुपये की विनिमय दर 18 मई 2021 को 17 पैसे की मजबूती के साथ प्रति डॉलर 73.05 पर बंद हुई. बता दें कि यह 7 सप्ताह का रुपये का सबसे मजबूत स्तर है. अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में डॉलर सुबह 73.18 रुपये पर खुला था. दिन में रुपया-डालर विनिमय दर 72.95 से 73.18 के बीच घूमने के बाद आखिर में पिछले सत्र के मुकाबले 17 पैसे की मजबूती के साथ 73.05 पर बंद हुई.

बीते 3 कारोबारी सत्र के दौरान रुपये में दर्ज हुई 37 पैसे की मजबूती

डॉलर रुपये के मुकाबले सोमवार यानी 17 मई 2021 को 73.22 के स्‍तर पर बंद हुआ था. सूत्रों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Prices) में तेजी, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) के पूंजी निकासी के कारण रुपये की तेजी पर अंकुश लगा है. पिछले तीन कारोबारी सत्रों में रुपये में कुल 37 पैसे की शानदार मजबूती (Strengthen Rupee) दर्ज की गई है. इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की तुलनात्मक स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक (Dollar Index) 0.40 फीसदी गिरकर 89.80 पर पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें- पोस्‍ट ऑफिस की इन 3 बचत योजनाओं में बैंक FD से ज्‍यादा मिलेगा रिटर्न! टैक्‍स छूट का भी मिलेगा फायदा, जानें सबकुछ
विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजारों में कर रहे हैं मुनाफावसूली

भारतीय शेयर बाजार में बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का सेंसेक्स (Sensex) 612.60 अंक सुधरकर 50,193.33 पर बंद हुआ. वैश्विक कच्चा तेल बाजार में ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) का वायदा भाव 0.86 फीसदी चढ़कर 70.06 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था. एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजार में मुनाफावसूली (Profit Booking) कर रहे हैं. उन्होंने सोमवार को बाजार में 2,255.84 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज