Home /News /business /

Rupee 5 सत्र में 59 पैसे फिसलकर डॉलर के मुकाबले 74.23 के स्‍तर पर पहुंचा, जानें क्‍या होगा नुकसान?

Rupee 5 सत्र में 59 पैसे फिसलकर डॉलर के मुकाबले 74.23 के स्‍तर पर पहुंचा, जानें क्‍या होगा नुकसान?

फॉरेक्‍स मार्केट में आज रुपया डॉलर के मुकाबले गिरावट के साथ बंद हुआ.

फॉरेक्‍स मार्केट में आज रुपया डॉलर के मुकाबले गिरावट के साथ बंद हुआ.

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) ने कहा कि भारतीय रुपया में डॉलर (Rupee Vs Dollar) के मुकाबले गिरावट से विदेशी निवेशकों के रुख में नकारात्‍मक बदलाव आने का जोखिम बढ़ जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा रुपया (Rupee against Dollar) में पिछले 5 सत्र के दौरान 59 पैसे की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. इससे आज फॉरेक्‍स मार्केट बंद होने पर डॉलर के मुकाबले रुपया 74.23 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था. इससे विदेशी निवेशकों के भारतीय बाजारों से पूंजी निकालने की धारणा को बल मिलने का जोखिम बढ़ गया है. वहीं, आज यानी 30 सितंबर 2021 को रुपया में 9 पैसे की गिरावट दर्ज की गई. इंटरबैंक फॉरेन एक्‍सचेंज मार्केट में आज सुबह रुपया डॉलर के मुकाबले 74.28 के स्तर पर खुला था. इसके बाद इसने आज 74.36 का निचला स्‍तर छुआ.

    दिनभर 74.18 से लेकर 74.36 के बीच चली उठापटक के बाद अंत में घरेलू मुद्रा (Indian Currency) कल के मुकाबले गिरकर 74.25 के स्‍तर पर बंद हुई. विशेषज्ञों के मुताबिक, बृहस्‍पतिवार को रुपया में पिछले तीन सत्रों के मुकाबले काफी ठहराव नजर आया. लोकल यूनिट के लिए रुझान नकारात्‍मक नजर आ रहा है. वहीं, मौजूदा माहौल में निवेशक डॉलर को सुरक्षित विकल्‍प मान रहे हैं.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: चांदी में 1300 रुपये से ज्‍यादा की बड़ी गिरावट, सोना 45 हजार रुपये के नीचे पहुंचा, देखें नए भाव

    डॉलर सूचकांक में भी गिरावट आई
    आज 6 प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की तुलनात्मक स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक (Dollar Index) 0.05 फीसदी गिरकर 94.29 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था. एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के रिसर्च एनालिस्‍ट दिलीप परमार ने कहा कि भारतीय रुपया में गिरावट से विदेशी निवेशकों के रुख में नकारात्‍मक बदलाव आने का खतरा बढ़ जाता है. वहीं, महंगाई की उच्‍च दर की आशंका भी हावी हो रही है.

    ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, आज मिलेगा डबल बोनस और आएगी बढ़ी हुई सैलरी

    शेयर बाजारों में रहा गिरावट का रुख
    भारतीय शेयर बाजार में बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 286.91 अंक की गिरावट के साथ 59,126.36 पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का संवेदी सूचकां‍क निफ्टी 93.15 अंक यानी 0.53 फीसदी की कमी के साथ 17,618.15 के स्‍तर पर बंद हुआ. एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में जमकर मुनाफावसूली की और शुद्ध बिकवाल (Net Sellers) बने. उन्होंने इस दिन 1,896.02 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिक्री की.

    Tags: Business news in hindi, Dollar, Rupee weakness, Share market, Stock Markets

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर