• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Rupee में डॉलर के मुकाबले 40 पैसे का ताबड़तोड़ उछाल, तीन सत्र में दर्ज हुई 95 पैसे की शानदार बढ़त

Rupee में डॉलर के मुकाबले 40 पैसे का ताबड़तोड़ उछाल, तीन सत्र में दर्ज हुई 95 पैसे की शानदार बढ़त

फॉरेक्‍स मार्केट में आज रुपया डॉलर के मुकाबले बेहतरीन उछाल के साथ बंद हुआ.

फॉरेक्‍स मार्केट में आज रुपया डॉलर के मुकाबले बेहतरीन उछाल के साथ बंद हुआ.

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) ने कहा कि भारतीय रुपया में शुक्रवार को डॉलर (Rupee Vs Dollar) के मुकाबले दर्ज हुई मजबूती का सिलसिला आज भी बरकरार रहा. इससे रुपया एशियाई मुद्राओं में दूसरी सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाली करेंसी रही.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा रुपये (Rupee against Dollar) में आज यानी 30 अगस्‍त 2021 को ताबड़तोड़ बढ़त दर्ज की गई है. आज रुपया डॉलर के मुकाबले 40 पैसे की जबरदस्‍त मजबूती के साथ बंद हुआ है. भारतीय मुद्रा को घरेलू इक्विटीज के मजबूत रुख और अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी से समर्थन मिला. इंटरबैंक फॉरेन एक्‍सचेंज मार्केट में आज सुबह रुपया डॉलर के मुकाबले 73.46 के मजबूत स्तर पर खुला था. इसके बाद दिन भर 73.54 से लेकर 73.21 के बीच कारोबार करता रहा. अंत में घरेलू मुद्रा (Indian Currency) कल के मुकाबले बेहतरीन बढ़त के साथ 73.29 के स्‍तर पर बंद हुई.

    एशियाई मुद्राओं में किया दूसरा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन
    रुपया पिछले कारोबारी सत्र के दौरान 73.96 के स्‍तर पर बंद हुआ था. रुपये में लगातार तीन सत्र से मजबूती का रुख जारी है. इन तीन सत्र में रुपया डॉलर के मुकाबले 95 पैसे मजबूत हुआ है. आज 6 प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की तुलनात्मक स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक (Dollar Index) 92.68 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था. एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के रिसर्च एनालिस्‍ट दिलीप परमार ने कहा कि भारतीय रुपया में शुक्रवार को दर्ज हुई मजबूती का सिलसिला आज भी बरकरार रहा. इससे रुपया एशियाई मुद्राओं में दूसरी सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाली करेंसी रही.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने में गिरावट से फिर बना खरीदारी का मौका, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का नया भाव

    कच्‍चे तेल की कीमतों में गिरावट, बाजारों में तेजी का रुख
    कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Prices) में आज गिरावट दर्ज की गई है. ग्‍लोबल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड की कीमत में 0.22 फीसदी की कमी दर्ज की गई. आज ब्रेंट क्रूड की कीमत 72.54 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई. भारतीय शेयर बाजार में बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 765.04 अंक की तेजी के साथ 56,889.76 पर बंद हुआ.

    ये भी पढ़ें- PhonePe से ही खरीद सकेंगे किसी भी कंपनी की इंश्‍योरेंस पॉलिसी, IRDAI ने दिया ब्रोकर लाइसेंस, चेक करें डिटेल्‍स

    एफआईआई रहे शुद्ध बिकवाल, की मुनाफावसूली
    नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का संवेदी सूचकां‍क निफ्टी 225.85 अंक यानी 1.35 फीसदी की तेजी के साथ 16,931.05 के स्‍तर पर बंद हुआ. एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FII) ने शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में मुनाफावसूली (Profit Booking) की. उन्होंने इस दिन 778.75 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज