Home /News /business /

Rupee में ताबड़तोड़ तेजी, डॉलर के मुकाबले 43 पैसे हुआ मजबूत, देखें अब किस स्‍तर पर पहुंचा

Rupee में ताबड़तोड़ तेजी, डॉलर के मुकाबले 43 पैसे हुआ मजबूत, देखें अब किस स्‍तर पर पहुंचा

डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा में आज शानदार तेजी दर्ज की गई है.

डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा में आज शानदार तेजी दर्ज की गई है.

फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) की ओर से दरें बढ़ाने को लेकर कोई उत्‍साह नहीं दिखाने के कारण डॉलर (Dollar) पर दबाव बढ़ा और रुपया (Rupee) में मजबूती दर्ज की गई है. एलकेपी सिक्‍योरिटीज में सीनियर रिसर्च एनालिस्‍ट जतीन त्रिवेदी का कहा है कि रुपया 73.75 के स्‍तर तक जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. भारतीय मुद्रा रुपया (Rupee against Dollar) ने आज यानी 8 नवंबर 2021 को डॉलर के मुकाबले बड़ी छलांग लगाई है. आज फॉरेक्‍स मार्केट बंद होने पर डॉलर के मुकाबले रुपया 43 पैसे की बड़ी तेजी के साथ 74.03 के स्‍तर पर पहुंच गया. इंटरबैंक फॉरेन एक्‍सचेंज मार्केट में आज सुबह रुपया डॉलर के मुकाबले 74.25 के स्तर पर खुला था. इसके बाद इसने आज 73.98 का उच्‍च स्‍तर और 74.25 का निचला स्‍तर छुआ. रुपया को आज घरेलू इक्विटीज में सकारात्‍मक रुख का समर्थन मिला.

    फॉरेक्‍स मार्केट में दिनभर चली उठापटक के बाद घरेलू मुद्रा (Indian Currency) बृहस्‍पतिवार के मुकाबले गिरकर 74.03 के स्‍तर पर बंद हुई. बृहस्‍पतिवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 74.46 के स्‍तर पर बंद हुआ था. बता दें कि शुक्रवार को दिवाली बलिप्रतिपदा के कारण फॉरेक्‍स मार्केट बंद रहे थे. विशेषज्ञों के मुताबिक, फेडरल रिजर्व की ओर से दरें बढ़ाने को लेकर कोई उत्‍साह नहीं दिखाने के कारण डॉलर पर दबाव बढ़ा और रुपया में मजबूती दर्ज की गई है.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने के दाम घटे, चांदी हुई महंगी, फटाफट देखें लेटेस्‍ट रेट्स

    डॉलर सूचकांक में गिरावट आई
    आज 6 प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की तुलनात्मक स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक (Dollar Index) 0.04 फीसदी गिरकर 94.28 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था. एलकेपी सिक्‍योरिटीज में सीनियर रिसर्च एनालिस्‍ट जतीन त्रिवेदी का कहा है कि रुपया 73.75 के स्‍तर तक जा सकता है. ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 1 फीसदी के उछज्ञल के साथ 83.57 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

    ये भी पढ़ें- SpiceJet की खास सुविधा, अब हवाई यात्री आसान किस्‍तों में कर सकेंगे एयर टिकट का भुगतान

    शेयर बाजारों में तेजी का रुख
    भारतीय शेयर बाजार में बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 477.99 अंक की बढ़त के साथ 60,545.61 पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का संवेदी सूचकां‍क निफ्टी 151.75 अंक यानी 0.85 फीसदी की तेजी के साथ 18,068.55 के स्‍तर पर बंद हुआ. एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बृहस्‍पतिवार को भारतीय शेयर बाजार में जमकर मुनाफावसूली की और शुद्ध बिकवाल (Net Sellers) बने. उन्होंने इस दिन 328.11 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिक्री की.

    Tags: Business news in hindi, Crude oil prices, Dollar, Gold business, Indian currency, Stock market today

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर