होम /न्यूज /व्यवसाय /

कोरोना वायरस: रिकॉर्ड निचले स्‍तर पर रुपया, 1 डॉलर का भाव 76.22 रुपये

कोरोना वायरस: रिकॉर्ड निचले स्‍तर पर रुपया, 1 डॉलर का भाव 76.22 रुपये

EPFO में अपनी तरफ से पैसा जमा करेगी सरकार

EPFO में अपनी तरफ से पैसा जमा करेगी सरकार

देश में कोरोना वायरस (COVID 19) के बढ़ते मामलों के बाद फॉरेक्स मार्केट डीलरों का मानना है कि देश की अर्थव्यवस्था पर इसका गंभीर रूप से असर पड़ सकता है. यही कारण है कि सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई.

    मुंबई. देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी के साथ बढ़ने का असर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर भी दिखाई दिया. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में 102 पैसे की जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई. इस गिरावट के बाद रुपया अब तक के सबसे निम्न स्तर 76.22 रुपये प्रति डालर तक नीचे आ गया.

    कोरोना से अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ने का डर
    विदेशी मुद्रा डीलरों का मानना है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या तेजी से बढ़ने का अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. अब तक ऐसे मामलों की संख्या 400 से ऊपर निकल चुकी है.

    यह भी पढ़ें: कोरोना 'अटैक' ने निवेशकों को किया बर्बाद, आज अभी तक 12 लाख करोड़ रुपये स्वाहा

    बाजार में कारोबार की शुरुआत में रुपया 75.90 रुपये प्रति डालर के स्तर पर पहुंच गया. दिन के उतार चढाव के बाद यह कारोबार की समाप्ति के समय 102 पैसे की भारी गिरावट के साथ 76.22 रुपये प्रति डॉलर (अस्थाई आंकडा) पर बंद हुआ.

    दिन में कारोबार के दौरान रुपये ने 76.30 रुपये का सबसे निचला और 75.86 रुपये प्रति डॉलर का दिन का ऊपरी स्तर छुआ. जिसके बाद अंत में यह 76.22 रुपये प्रति डॉलर के स्तर के आसपास बंद हुआ. पिछले सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 75.20 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई थी.

    यह भी पढ़ें: इस शर्त को पूरा किए बिना नहीं मिलेंगे PM-किसान सम्मान निधि स्कीम के 6000 रुपए!

    आर्थिक गतिविधियों को गहरा झटका
    देश दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी के साथ फैलने के बाद से आर्थिक गतिविधियों को गहरा झटका लगा है. इस संक्रमण से निपटने के उपायों के तहत लोगों को एक स्थान पर एकत्रित होने से रोका जा रहा है. इसकी वजह से उद्योग धंधों को बंद रखा जा रहा है. यही वजह है कि शेयर बाजार के साथ ही रुपये की विनिमय दर में भी गिरावट आ रही है.

    यह भी पढ़ें: Coronavirus: LIC ने लिया बड़ा फैसला, करोड़ों ग्राहकों को मिलेगी राहतundefined

    Tags: Business news in hindi, Dollar, One Rupee, Rupee weakness

    अगली ख़बर