असम का रुपसी एयरपोर्ट बनकर तैयार, जनवरी 2021 से शुरू होंगी फ्लाइट्स, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

असम का रुपसी एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है. यहां से जनवरी 2021 से उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी.
असम का रुपसी एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है. यहां से जनवरी 2021 से उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी.

असम (Assam) के कोकराझार जिले में मौजूद रुपसी एयरपोर्ट (Rupsi Airport) की आधारशिला 22 फरवरी 2019 रखी गई थी. एयरपोर्ट से कोकराझार 65 किमी की दूरी पर है, जबकि सबसे नजदीकी शहर धुब्री 20 किमी दूर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 9:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (Regional Connectivity Scheme) के तहत कॉमर्शियल ऑपरेशन के लिए असम (Assam) का रुपसी एयरपोर्ट (Rupsi Airport) बनकर तैयार हो चुका है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने 69 करोड़ रुपये की लागत से इस एयरपोर्ट को री-डेवलप किया है. डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने इस एयरपोर्ट को कॉमर्शियल ऑपरेशन के लिए लाइसेंस भी जारी कर दिया है. इस एयरपोर्ट के बन जाने से असम में गुवाहाटी और पश्चिम बंगाल (West Bengal) का कोलकाता शहर सीधे जुड़ जाएंगे.

यात्रियों को मिलेगी वर्ल्‍डक्‍लास सुविधाएं
आधुनिक रुपसी एयरपोर्ट को 337 जमीन में बनाया गया है. इसमें 3,500 वर्गमीटर क्षेत्रफल में आधुनिक सुविधाओं से लैस टर्मिनल बिल्डिंग बनाई गई है. टर्मिनल बिल्डिंग में 10 चेक इन काउंटर्स होंगे. टर्मिनल बिल्डिंग को इस तरह तैयार किया गया है कि व्‍यस्‍त समय में भी 200 यात्रियों को हैंडल किया जा सकता है. एयरपोर्ट के रनवे पर ATR-72 जैसे एयरक्राफ्ट आसानी से लैंड कर सकते हैं. एयरपोर्ट से शहर की ओर 100 कारों की पार्किंग की सुविधा दी गई है. इसके अलावा एयरपोर्ट में रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम और हॉर्टिकल्चर जैसे कामों के लिए व्यवस्था की गई है. टर्मिनल बिल्डिंग के अलावा एटीसी टॉवर, सिक्‍योरिटी हट, टैक्सी-वे और रि-कार्पेटिंग वे जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच इस सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार, सितंबर में 29 फीसदी ज्यादा लोगों को दी नौकरी
असम के इन क्षेत्रों को होगा फायदा


जनवरी 2021 से फ्लाइट सर्विस शुरू होने के लिए तैयार यह एयरपोर्ट खूबसूरत जंगलों से घिरा है. रुपसी एयरपोर्ट से असम के धुब्री, कोकराझार, बोंगाइगांव और गोलपारा जिलों के साथ ही पश्चिम बंगाल, मेघालय और भूटान के कुछ हिस्सों के हवाई यात्रियों को सीधा फायदा होगा. असम के कोकराझार जिले में मौजूद रुपसी एयरपोर्ट की आधारशिला 22 फरवरी 2019 रखी गई थी. एयरपोर्ट से कोकराझार 65 किमी की दूरी पर है, जबकि सबसे नजदीकी शहर धुब्री 20 किमी दूर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज