अब लाखों लोगों को मिलेगा सस्‍ता बीमा, एसबीजी योजना लॉन्‍च

News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 6:05 PM IST
अब लाखों लोगों को मिलेगा सस्‍ता बीमा, एसबीजी योजना लॉन्‍च
News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 6:05 PM IST
संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को संपूर्ण बीमा ग्राम (एसबीजी) योजना को लांच किया तथा पोस्टल जीवन बीमा (पीएलआई) के ग्राहक आधार को बढ़ाने के पहल की शुरुआत की. इन योजनाओं के लांचिंग के बाद मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डाक के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराने की सोच को आगे ले जाने की जरूरत है, ताकि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को किफायती जीवन बीमा सेवा मुहैया कराई जा सके.

आधिकारिक बयान में बताया गया कि उन्होंने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत आने वाले सभी गांवों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा.

सिन्हा ने कहा कि संपूर्ण बीमा ग्राम (एसबीजी) योजना के तहत देश के हर राजस्व जिले में कम से कम एक गांव (जिसमें कम से कम 100 घर हों) का चयन किया जाएगा, जहां प्रत्येक घर में कम से कम एक ग्रामीण पोस्टल जीवन बीमा (आरपीएलई) पॉलिसी दी जाएगी.

इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य चुने गए संपूर्ण बीमा ग्राम गांव के सभी घरों को बीमा कवरेज के तहत लाना है.

सिन्हा ने कहा कि पीएलआई के ग्राहकों के विस्तार योजना के तहत यह फैसला किया गया है कि पोस्टल जीवन बीमा (पीएलआई) अब केवल सरकारी या अर्ध सरकारी सैनिकों के लिए ही उपलब्ध नहीं होगी, बल्कि विभिन्न पेशवर जैसे डॉक्टर, इंजीनियर्स, प्रबंधन सलाहकार, चाटर्ड एकाउंटेंट, आर्किटेक्ट, वकील, बैंकर और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) तथा बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) पर सूचीबद्ध कंपनियों के कर्मचारियों के लिए भी उपलब्ध होगी.
First published: October 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर