Home /News /business /

यूक्रेन में Cryptocurrency बनी लोगों का सहारा, इलेक्ट्रॉनिक कैश ट्रांसफर पर रोक से बढ़ा क्रिप्‍टो का प्रयोग

यूक्रेन में Cryptocurrency बनी लोगों का सहारा, इलेक्ट्रॉनिक कैश ट्रांसफर पर रोक से बढ़ा क्रिप्‍टो का प्रयोग

रूस के साथ तनाव बढ़ने के साथ ही यूक्रेन में क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) का प्रयोग बढ़ रहा है. कई दिनों से कुछ एनजीओ युद्ध के लिए चंदे के रूप में बिटकॉइन (Bitcoin) ले रहे हैं.

रूस के साथ तनाव बढ़ने के साथ ही यूक्रेन में क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) का प्रयोग बढ़ रहा है. कई दिनों से कुछ एनजीओ युद्ध के लिए चंदे के रूप में बिटकॉइन (Bitcoin) ले रहे हैं.

Russia-Ukraine Conflict: रूस के साथ तनाव बढ़ने के साथ ही यूक्रेन में क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) का प्रयोग बढ़ रहा है. कई दिनों से कुछ एनजीओ युद्ध के लिए चंदे के रूप में बिटकॉइन (Bitcoin) ले रहे हैं. अब युद्ध होने पर यूक्रेन के देश की करेंसी के लेन-देन पर कई तरह के प्रतिबंधों के कारण क्रिप्‍टों में लेनदेन बढ़ा है. यूक्रेन में क्रिप्‍टोकरेंसी को हाल ही में वैध किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. रूस के हमले के बाद यूक्रेन में पैसों के लेन-देन (Money Transfer) को लेकर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. नेशनल बैंक ऑफ यूक्रेन ने इलेक्ट्रॉनिक कैश ट्रांसफर (Electronic Cash Transfer) पर रोक लगा दी है. बैंकों को ई-वॉलेट में ई-मनी डालने से मना किया गया है. फॉरेन एक्सचेंज मार्केट (Foreign Exchange Market) पर रोक लगा दी है. बैंकों से पैसे निकालने की लिमिट तय कर दी गई है. रिटेल बैंक अकाउंट्स से फॉरेन करेंसी इश्यू करने पर भी रोक लगा दी गई है.

नेशनल बैंक ऑफ यूक्रेन के इन कदमों के बाद यूक्रेन में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrencies In Ukraine) का इस्तेमाल लोगों ने बड़े पैमाने पर शुरू कर दिया है. यूक्रेन क्रिप्‍टोकरेंसी के बड़े एक्‍सचेंज कूना के आंकड़ों से पता चलता है कि  यूक्रेन के नागरिक टेथर के यूएसडीटी स्टेबलकॉइन (Tether’s USDT Stablecoin) के लिए प्रीमियम चुका रहे हैं. यह अमेरिकी डॉलर के प्राइस से लिंक्ड है.

ये भी पढ़ें :  Russia-Ukraine War: भारत पर होगा बड़ा असर, मोबाइल-कार समेत महंगी हो जाएंगी ये वस्तुएं

पांच दिन पहले किया वैध

यूक्रेन में सरकार ने युद्ध के हालातों के बीच क्रिप्टोकरेंसी को लेकर 20 फरवरी को क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी मान्यता दी थी. यूक्रेन की संसद ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े कानून को पास कर दिया गया और क्रिप्टोकरेंसी को वैध घोषित कर दिया गया है.

कूना के फाउंडर माइकल चोबानियन ने कहा, “हमें सरकार पर भरोसा नहीं है. हम लोकल करेंसी पर भी भरोसा नहीं करते. ज्यादातर लोगों के पास क्रिप्टो के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं बचा है.” टेथर सबसे पॉपुलर स्टेबलकॉइन है. इसका मार्केट कैप करीब 80 अरब डॉलर है. बिटकॉइन (Bitcoin) और इथेरियम (Ethereum) के उलट इसमें काफी कम उतार-चढ़ाव होता है.

वर्तमान एक्सचेंज रेट पर 1 यूएसडीटी का प्राइस करीब 32 यूक्रेनियनय हर्विनिया (यूक्रेन की करेंसी) या 1.10 डॉलर है. मांग बढ़ने के साथ ही इसकी कीमत भी बढ़ती जा रही है.. वैसे पिछले कुछ महीनों से यूक्रेन सरकार देश को डिजिटल करेंसी का हब बनाने की कोशिशों में जुटी है.

ये भी पढ़ें :  यूक्रेन से तेल सहित ये चीजें खरीदता है भारत, युद्ध से होंगी महंगी

चंदे में ले रहे बिटकॉइन

ब्लॉकचेन एनालिटिक्स कंपनी Elliptic ने पिछले दिनों अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि रूस के साथ तनाव बढने पर यूक्रेन के कई एनजीओ को भारी संख्या में बिटकॉइन डोनेशन में मिल रहे हैं. रिपोर्ट में बताया कि उसकी जानकारी वाले एनजीओ और वॉलंटियर समूहों को साल 2021 में 6,70,000 डॉलर (करीब 5 करोड़ रुपये) की क्रिप्टोकरेंसी डोनेशन में मिले हैं. इस फंड को हासिल करने के लिए इन एनजीओ ने बहुत सारे क्रिप्टो वॉलेट का इस्तेमाल किया है. Elliptic के चीफ साइंसटिस्ट टॉम रॉबिन्सन ने  का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल तेजी से युद्ध के लिए क्राउंडफंडिग जुटाने में हो रहा है.

Tags: Cryptocurrency, Russia, Ukraine

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर