Home /News /business /

Russia Ukraine Crisis : रूस के यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमले के बीच Gold-Crude सहित कई कमोडिटी महंगे

Russia Ukraine Crisis : रूस के यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमले के बीच Gold-Crude सहित कई कमोडिटी महंगे

रूस ने बृहस्‍पतिवार को यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइलों से हमला कर दिया है.

रूस ने बृहस्‍पतिवार को यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइलों से हमला कर दिया है.

रूस और यूक्रेन के बीच बृहस्‍पतिवार सुबह से युद्ध छिड़ चुका है और इसी के साथ कमोडिटी मार्केट में भी प्राइस वार शुरू हो गया. Gold-Silver की तो बात छोडि़ये एल्‍युमीनियम और निकिल जैसी धातुएं भी जोर पकड़ रहीं हैं, जो एक दिन पहले तक बड़ी गिरावट से जूझ रहीं थीं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच कई दिनों से जारी तनाव आज आखिरकार युद्ध में बदल गया. रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर बृहस्‍पतिवार सुबह मिसाइलें दागनीं शुरू कीं तो कमोडिटी मार्केट में भी उछाल आ गया.

ग्‍लोबल मार्केट में बृहस्‍पतिवार सुबह Gold-Silver, डॉलर, क्रूड, प्राकृतिक गैस, निकिल, एल्‍युमीनियम सहित तमाम कमोडिटी की कीमतें अचानक बढ़ गईं. एक्‍सपर्ट का कहना है कि दोनों देशों के बीच युद्ध लंबा चला तो कमोडिटी मार्केट पर संकट गहरा सकता है. इसका असर भारत सहित दुनियाभर के खुदरा बाजारों पर भी दिखेगा.

ये भी पढ़ें – Petrol Pump पर बिकेंगे Dabur के प्रोडक्‍ट, 14 करोड़ ग्राहकों को होम डिलीवरी भी

सोने-चांदी का हाल
रूस के कीव पर मिसाइल दागते ही सोने और चांदी की कीमतों में उछाल दिखने लगा. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के दाम 2.15 फीसदी बढ़ गए तो चांदी की कीमत भी 2 फीसदी से ज्‍यादा चढ़ी. सोना अभी 1,935 डॉलर प्रति औंस के भाव पर है, तो चांदी 25 डॉलर प्रति औंस बिक रही है. यही कारण है कि इंडियन बुलियन मार्केट में भी सोना 51 हजार तो चांदी 69 हजार के भाव को पार कर गई है.

डॉलर के मुकाबले रुपया 60 पैसे टूटा
अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में संकट बढ़ने पर डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा भी लुढ़क गई. विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (Forex) में सुबह 11.05 बजे डॉलर के मुकाबले रुपया 0.59 फीसदी गिरकर 75.23 के भाव पर पहुंच गया. 23 फरवरी को यह 74.63 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. यानी रुपये में करीब 60 पैसे की गिरावट आ चुकी है.

ये भी पढ़ें – Bloodbath in Share Market: शेयर बाजार हुए धड़ाम, Sensex 1,814 अंक गिरकर खुला तो Nifty 500 से ज्‍यादा टूटा

क्रूड में लगी ‘आग’, 100 डॉलर के पार
सबसे ज्‍यादा संकट कच्‍चे तेल पर दिख रहा है. रूस की म‍िसाइलों ने क्रूड की कीमतों में आग लगा दी और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव 8 साल बाद पहली बार 100 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गए. सुबह ट्रेडिंग के समय क्रूड 5.2 फीसदी बढ़त के साथ 100.04 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा था.

Natural gas के दाम भी आसमान पर
अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस (Natural gas) के दाम भी 6 फीसदी से ज्‍यादा उछल गए. बृहस्‍पतिवार सुबह अमेरिकी बाजार में Natural gas 6.32 फीसदी बढ़त के साथ 4.88 डॉलर प्रति क्‍यूबिक सेंटीमीटर के भाव पर था.

ये भी पढ़ें – रूस-यूक्रेन संकट के बीच सोने के रेट में आया जोरदार उछाल, पहुंचा 51,000 के पार, जानें आज का रेट

धातुओं की चमक भी बढ़ी
कमोडिटी मार्केट में निकिल और एल्‍युमीनियम जैसी धातुओं की कीमतें भी अचानक ऊपर चलीं गईं. निकिल (Nickel) की कीमत बृहस्‍पतिवार सुबह 2.01 फीसदी यानी करीब 600 रुपये प्रति टन बढ़ गई. एक दिन पहले यह 2.74 फीसदी गिरकर 24,944 रुपये पर बंद हुआ था. इसी तरह, एल्‍युमीनियम (Aluminium) के रेट भी 2 फीसदी यानी करीब 64 रुपये प्रति टन बढ़ गए हैं.

Tags: Gold price, Silver Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर