कोरोना वायरस की वजह से मंदी का डर! इस रेटिंग एजेंसी ने घटाया भारत में विकास का अनुमान

कोरोना वायरस की वजह से मंदी का डर! इस रेटिंग एजेंसी ने घटाया भारत में विकास का अनुमान
कोरोना वायरस की वजह से मंदी का डर

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने बुधवार को भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 2020 के लिए 5.2% तक कम कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2020, 9:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स (S&P Global Ratings) ने बुधवार को 2020 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाकर 5.2% तक कम कर दिया है. रेटिंग एजेंसी का तर्क है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के बीच मंदी में प्रवेश कर रही है, जिसका असर भारत पर भी पड़ता दिख रहा है. एसएंडपी ने एक बयान में कहा कि 2020 में एशिया की आर्थिक विकास दर 3 फीसदी से भी कम हो जाएगी, क्योंकि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी साफ़ देखी जा रही है.



इससे पहले एजेंसी ने 2020 में भारत में 5.7 प्रतिशत की दर से विकास होने का अनुमान जताया था. एस एंड पी ने एक बयान में कहा कि ‘‘दुनिया मंदी के दौर में प्रवेश कर रही’’ है.
एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स में एशिया प्रशांत के लिए प्रमुख अर्थशास्त्री शॉन रोशे ने कहा कि चीन में पहली तिमाही में बड़ा झटका, अमेरिका और यूरोप में शटडाउन और स्थानीय विषाणु संक्रमण के कारण एशिया-प्रशांत में बड़ी मंदी पैदा होगी.



ये भी पढ़ें: अगर आपके पास आया है ये मैसेज तो आप नहीं कर पाएंगे Debit-Credit Card से ये काम

एस एंड पी ने कहा कि हम चीन, भारत और जापान में 2020 में होने वाले विकास के अनुमान को कम करके क्रमश: पहले के 4.8 प्रतिशत, 5.7 प्रतिशत, और -0.4 प्रतिशत) 2.9 प्रतिशत, 5.2 प्रतिशत और -1.2 प्रतिशत कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading