अब चिप से लैस ई-पासपोर्ट जारी करेगी सरकार, जानें इसके बारे में सब कुछ...

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि सरकार ई-पासपोर्ट (e-passport) जारी करने की सुविधा मुहैया कराने पर तेजी से काम कर रही है और इसके पहले चरण में 2.2 करोड़ ई-पासपोर्ट जारी करने का लक्ष्य है.

भाषा
Updated: July 25, 2019, 9:44 PM IST
अब चिप से लैस ई-पासपोर्ट जारी करेगी सरकार, जानें इसके बारे में सब कुछ...
ई-पासपोर्ट जारी करने पर सरकार कर रही प्रयास
भाषा
Updated: July 25, 2019, 9:44 PM IST
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि सरकार ई-पासपोर्ट (e-passport) जारी करने की सुविधा मुहैया कराने पर तेजी से काम कर रही है और इसके पहले चरण में 2.2 करोड़ ई-पासपोर्ट जारी करने का लक्ष्य है. इसके तहत पुख्ता सुरक्षा उपायों वाले इलेक्ट्रॉनिक चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करने की योजना है. जयशंकर ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान ई-पासपोर्ट से जुड़े एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी.

डिजिटल हस्ताक्षर से होगा प्रमाणित
एक पूरक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि ई-पासपोर्ट में आवेदक की निजी जानकारियों से जुड़े दस्तावेज आवेदक के डिजिटल हस्ताक्षर से प्रमाणित होंगे. ये जानकारियां पासपोर्ट की चिप में संरक्षित होंगी. यह चिप मौजूदा पासपोर्ट की पुस्तिका पर चस्पां होगी. चिप के साथ छेड़छाड़ होने पर पासपोर्ट का प्राधिकार खत्म हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: बिजनेस करने के लिए अब बिना गारंटी 20 लाख तक लोन देगी सरकार

पहले चरण में जारी होगा 2.2 करोड़ ई-पासपोर्ट
उन्होंने बताया कि ई-पासपोर्ट सेवा शुरू करने की प्रक्रिया अपने अंतिम दौर में है. इस बाबत निविदा प्रक्रिया पूरी होने वाली है. पहले चरण में लगभग 2.2 करोड़ ई-पासपोर्ट जारी करने का लक्ष्य तय किया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 25, 2019, 9:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...