Home /News /business /

sachin bansal says not the end of the road after rbi rejects banking licence application arnod

RBI के फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं सचिन बंसल, बैंकिंग लाइसेंस आवेदन हुआ खारिज

नवी टेक्नोलॉजीज के फाउंडर और चेयरमैन सचिन बंसल.

नवी टेक्नोलॉजीज के फाउंडर और चेयरमैन सचिन बंसल.

सचिन बंसल ने कहा है कि रिजर्व बैंक के इस फैसले से रास्ता खत्म नहीं हो गया है. इसके खिलाफ अपील पर उनकी कंपनी विचार करेगी. रिजर्व बैंक के इस फैसले की जानकारी उन्हें मंगलवार को तब मिली जब वो प्रेस-कॉन्फ्रेंस कर अपना पहला नॉन-कनवर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) जारी करने की घोषणा कर रहे थे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक और पूर्व चेयरमैन सचिन बंसल के सपनों को रिजर्व बैंक ने झटका दे दिया है. रिजर्व बैंक ने उनकी कंपनी चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट को यूनिवर्स बैंकिंग लाइसेंस देने लायक नहीं माना है. सचिन बंसल की कंपनी सहित 6 आवेदकों को बैंक लाइसेंस के लिए उपयुक्त नहीं माना गया है और उनका आवेदन खारिज कर दिया गया है.

यूनिवर्सल बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए रिजर्व बैंक को कुल 11 आवेदन मिले थे. इनमें से 6 आवेदकों की जांच पूरी हो चुकी है. इन सभी का आवेदन रिजर्व बैंक ने खारिज कर दिया है. रिजर्व बैंक के इस कदम पर सचिन बंसल की प्रतिक्रिया भी आ गई है.

ये भी पढ़ें- Fixed Deposits: अब इस प्राइवेट बैंक ने FD पर बढ़ाया ब्याज, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

रास्ता यहीं खत्म नहीं हुआ
सचिन बंसल ने कहा है कि रिजर्व बैंक के इस फैसले से रास्ता खत्म नहीं हो गया है. इसके खिलाफ अपील पर उनकी कंपनी विचार करेगी. रिजर्व बैंक के इस फैसले की जानकारी उन्हें मंगलवार को तब मिली जब वो प्रेस-कॉन्फ्रेंस कर अपना पहला नॉन-कनवर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) जारी करने की घोषणा कर रहे थे. सचिन बंसल ने कहा कि अभी हमें आरबीआई की ओर से लिखित में आवेदन खारिज करने की जानकारी नहीं दी गई है. लिखित जानकारी मिलने के बाद हम देखेंगे कि आगे क्या कदम उठाया जा सकता है.

दोबारा आवेदन पर भी होगा विचार
उन्होंने कहा कि हमारे पास कई और विकल्प मौजूद हैं. हमारा रास्ता यहीं खत्म नहीं हो गया है. कई और रास्ते हैं जिसकी तलाश की जा सकती है. इनमें दोबारा आवेदन करने का विकल्प भी मौजूद है. बंसल ने कहा कि हम इसका विश्लेषण करेंगे और इस पर विचार करेंगे कि इस फैसले के खिलाफ अपील करना चाहिए या नहीं. चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट सचिन बंसल की नवी टेक्नोलॉजीज की सब्सिडियरी है.

इनके आवेदन हुए खारिज
जिनके आवेदन यूनिवर्सल बैंकिंग लाइसेंस के योग्य नहीं पाए गए हैं उनमें UAE एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, द रीपैट्रिएट्स को-ऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवेलपमेंट बैंक लिमिटेड (REPCO Bank), चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट प्राइवेट लिमिटेड और श्री पंकज वैश्य सहित दूसरी कंपनियां शामिल हैं. वहीं जो कंपनियां स्मॉल फाइनेंस बैंक के लाइसेंस योग्य नहीं पाई गई हैं उनमें VSoft टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड और कालिकट सिटी सर्विस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड हैं.

ये भी पढ़ें- अप्रैल जीएसटी भुगतान की समय सीमा बढ़ाने पर विचार कर रही सरकार, इंफोसिस से गड़बड़ी ठीक करने को कहा

बाकी के जिन आवेदकों की जांच चल रही है उनमें अखिल कुमार गुप्ता की क्षेत्रीय ग्रामीण फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, कॉस्मिया फाइनेंशियल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड, टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड और वेस्ट एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड शामिल हैं.

Tags: Bank news, Business news in hindi, RBI, Reserve bank of india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर