रिटायरमेंट के 7 साल बाद भी कायम है सचिन तेंदुलकर का जलवा, 18 ब्रांड्स से कमाते हैं करोड़ों रुपये

 पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (File Photo)
पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (File Photo)

रिटायरमेंट के बाद भी ब्रांड एंडॉर्समेंट के मामले में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) कई खिलाड़ियों को टक्कर देते हैं. ​उनके पास 18 ब्रांड्स हैं. अपने करियर के साथ उन्होंने अपनी एंडॉर्समेंट में भी कई बदलाव किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 12:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 7 साल पहले क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन इसके बावजूद उनकी पॉपुलेरिटी अभी भी कायम है. बड़े-बड़े ब्रांड्स उन्हें आज भी विज्ञापन की पेशकश कर रहे हैं. यही कारण है कि आपको टीवी से लेकर सोशल मीडिया और बिलबोर्ड्स तक पर सचिन तेंदुलकर नजर आ जाएंगे. चूंकि, फिलहाल IPL  चल रहा है तो ऐसे में उन्हें ब्रांड्स एंडॉर्समेंट मिलना कोई हैरानी की बात नहीं है, लेकिन आईपीएल के अलावा भी सचिन तेदुंलकर बेहद व्यस्त रहते हैं. वर्तमान में सचिन तेंदुलकर के पास 18 ब्रांड्स का एंडॉर्समेंट है. एसआरटी स्पोर्ट्स मैनेजमेंट (SRTSM) कंपनी के निदेशक ​मृणमॉय मुखर्जी ने बताया कि जब सचिन तेंदुलकर अपने ​करियर की उंचाई पर थे, तब भी उनके पास इतने ही ब्रांड्स का एंडॉर्समेंट था.

हाल ही में एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म पेटीएम फर्स्ट गेम्स ने तेंदुलकर को अपना ब्रांड अंबेस्डर चुना है. पिछले 10 साल से उनके पास Livpure और Luminous जैसे ब्रांड्स हैं. इन कंपनियों ने लगातार तेंदुलकर के साथ विज्ञापन के लिए डील रिन्यू किया है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों कई अन्य ब्रांड्स भी सचिन के साथ जुड़ेंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास के तीन साल बाद यानी 2016 में तेंदुलकर के पास 25 ब्रांड्स का एंडॉर्समेंट था. पिछले 3 साल में उनके पास करीब 17 ब्रांड्स एंडॉर्समेंट रहा है.

रिटायरमेंट के बाद भी कोहली और धोनी को देते हैं टक्कर
हालां​कि, तेंदुलकर की तुलना में देखें तो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी आगे हैं. Duff & Phelps की सिलेब्रिटी ब्रांड वैल्युएशन लिस्ट में विराट कोहली ने 2019 में टॉप किया था. 2019 में विराट का कुल ब्रांड वैल्यू 237.5 मिलियन डॉलर (1,771 करोड़ रुपये) था. इस लिस्ट में 41.2 मिलियन डॉलर (करीब 307 करोड़ रुपये) के साथ धोनी 9वें नंबर पर थे. धोनी के पास 33 ब्रांड्स हैं, जबकि कोहली के पास 25 ब्रांड्स हैं.
एक एंडॉर्समेंट के जरिए कितनी होती है कमाई?


2019 में तेंदुलकर का ब्रांड वैल्यू 15.8 फीसदी की दर से बढ़ते हुए करीब 25.1 मिलियन डॉलर (185 करोड़ रुपये) रहा है. Duff & Phelps 2019 की लिस्ट में तेंदुलकर इकलौते रिटायर्ड सिलेब्रिटी शामिल थे. अपने क्रिकेटिंग ​करियर के दौरान तेंदुलकर को 6-7 करोड़ रुपये एक ब्रांड के एंडॉर्समेंट के मिलते. वर्तमान में यह 4 से 5 करोड़ रुपये पर आ गया है. एक रिसर्च में कहा गया है कि इस साल आईपीएल के पहले 16 मैंचों के लिए 20 स्पोर्ट्स सिलेब्रिटी लिस्ट में तेंदुलकर 11वें स्थान पर थे.

यह भी पढ़ें: 10 साल में ही आपका पैसा होगा डबल, कमाल की है ये सरकारी गारंटी वाली स्कीम

क्यों बनी हुई है सचिन की ब्रांड वैल्यू?
अपने खेलने के दिनों कें सचिन हेल्थ और सॉफ्ट ड्रिंक्स (बूस्ट, पेप्सी, कोक), फूटवियर (Action shoes, Adidas) और स्नैक्स (Britannia, Sunfeast) जैसे कैटेगरी के ब्रांड का विज्ञापन करते थे. ये ब्रांड के टॉप क्लास एथलीट के हिसाब से उन्हें सूट करता था. लेकिन, रिटायरमेंट के बाद वो कई 'मैच्योर' कैटेगरी की तरफ बढ़े. उनके पास अब डीबीएस बैंक, जिलेट, BMW, और UNICEF जैसे ब्रांड्स हैं. ये ब्रांड उनकी पर्सनालिटी पर फिट बैठेते हैं.

सोशल मीडिया को खूब भुनाते हैं ​सचिन
उन्होंने अपनी स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी SRTSM को पत्नी अं​जलि तेंदुलकर के साथ मिलकर 2016 में खोला था. रिटायरमेंट के तुंरत बाद ही तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर भी अपनी पहुंच बनाने की लगातार कोशिश की. फेसबुक पर उनके 2.8 करोड़ फॉलोवर्स हैं. ट्विटर पर 3.43 करोड़ और 2.71 करोड़ इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स हैं. सोशल मीडिया पर उनकी मौजूदगी को देखते ही पेटीएम जैसे ब्रांंड्स उनके साथ जुड़ना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: बैंक ग्राहक के लिए काम की खबर! नवंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट चेक कर निपटाएं जरूरी काम

पहले की तरह अभी भी हैं व्यस्त
मुखर्जी ने बताया कि बिजनेसमैन के तौर पर उन्होंने ​'​Sachin Saga' नाम से एक ऑनलाइन गेम बनाया है. अभी तक इसमें पर करीब 1.5 मिलियन गेमर्स खेलते हैं. मुंबई T20 लीग के साथ उनकी पार्टनरशिप एक लंबे समय से है. इसके अलावा Tendulkar Middlesex Global Academy बनाने के लिए उन्होंने Middlesex Cricket और County Club के साथ साझेदारी भी की है. उन्होंने 100MB नाम से एक प्लेटफॉर्म भी तैयार किया है, जहां कई तरह के फॉर्मेट में कंटेंट मिलता है. उनके इंस्टाग्राम पोस्ट पर आए दिन ये इससे संबंधित पोस्ट देखने को मिल जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज