सैफी ट्रस्‍ट ने 1.5 करोड़ में खरीदी दाऊद की प्रॉपर्टी

News18Hindi
Updated: November 14, 2017, 6:52 PM IST
सैफी ट्रस्‍ट ने 1.5 करोड़ में खरीदी दाऊद की प्रॉपर्टी
बुरहानी ट्रस्ट ने खरीदी दाऊद इब्राहिम की तीनों प्रॉपर्टी. (File Photo)
News18Hindi
Updated: November 14, 2017, 6:52 PM IST
भगोड़े माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर की दक्षिण मुंबई स्थित तीन प्रमुख संपत्तियों को आखिरकार खरीदार मिल ही गया. दाऊदी बोहरा समुदाय द्वारा चलाए जा रहे सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट (एसबीयूटी) ने 11.5 करोड़ रुपए में इन संपत्तियों को खरीदा है. एसबीयूटी के प्रवक्ता ने बताया, "हां, हमने निविदा दाखिल की थी और तीन संपत्तियों को नीलामी में खरीदा है, जो एसबीयूटी के पुनर्विकास के क्षेत्राधिकार में आती है.  हम अब बाकी की औपचारिकताओं को पूरा करेंगे."

ट्रस्ट द्वारा अधिगृहित की गई संपत्तियों में होटल रौनक अफरोज नाम का रेस्टोरेंट, जो दिल्ली जायका के नाम से भी जाना जाता है, दो मंजिला शबनम गेस्ट हाउस और दामरवाला बिल्डिंग में किराए के 6 घर शामिल हैं. ये सभी संपत्तियां भीड़भाड़ वाले भिंडी बाजार क्षेत्र में एक किलोमीटर के दायरे में स्थित हैं और इनके मालिक दाऊद और कासकर परिवार के अन्य सदस्य हैं.

सरकार ने मुंबई में 1993 के मार्च में हुए सीरियल बम धमाकों के बाद इन संपत्तियों को कब्जे में लिया था. उसके बाद इनकी तीन बार नीलामी की गई थी, लेकिन कोई खरीदार सामने नहीं आया था. पिछली बार इन संपत्तियों की नीलामी की कोशिश दो साल पहले की गई थी.

एसबीयूटी के प्रवक्ता ने कहा, "ये इमारतें जर्जर हालत में हैं और रहने लायक नहीं हैं. इसलिए यहां रह रहे परिवारों की सुरक्षा के लिए और इसके पुनर्निर्माण के लिए हमने निविदा में भाग लिया और इन संपत्तियों का अधिग्रहण किया."

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि मंगलवार को इन संपत्तियों की नीलामी पूरी हुई. होटल रौनक अफरोज की 4.52 करोड़ रुपये में, शबनम गेस्ट हाउस की 3 करोड़ रुपये में और दामरवाला बिल्डिंग के छह घरों की 3.53 करोड़ रुपये में बिक्री हुई.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम की प्रोपर्टीज की नीलामी प्रोसेस चर्चगेट के आईएमसी बिल्डिंग में स्थित किलाचंद कांफ्रेंस रूम में सुबह 10 बजे से 12 के बीच हुआ था.

दो साल पहले भी नीलामी की हुई थी कोशिश
गौरतलब है कि दो साल पहले भी वित्त मंत्रालय ने दाऊद की 7 प्रॉपर्टीज़ की नीलामी शुरू की थी. उन प्रॉपर्टीज में दमन में कृषि जमीन, होटल रौनक अफ़रोज़, माटुंगा की महावीर बिल्डिंग का एक फ्लैट और एक कार शामिल थी.
First published: November 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर