देश में कंपनियों ने मुश्किल दौर में भी औसतन 6.1 फीसदी बढ़ाई सैलरी, अगले साल होगी ज्‍यादा वृद्धि

कोरोना संकट के बीच देश में काम करने वाली 71 फीसदी कंपनियों ने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की है.
कोरोना संकट के बीच देश में काम करने वाली 71 फीसदी कंपनियों ने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की है.

ग्‍लोबल प्रोफेशनल सर्विस कंपनी एओन (AVON) के सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत में काम करने वाली कंपनियों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) की चुनौतियों के बीच सकारात्‍मक रुख अपनाया. इस साल अब तक 71 फीसदी कंपनियों ने कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि (Salary Hike) की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 5:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के बीच अलग-अलग सेक्‍टर्स से देश की अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) के लिए लगातार अच्‍छी खबरें आ रही हैं. देश में काम करने वाली कंपनियों ने मुश्किल दौर में भी कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 6.1 फीसदी की बढ़ोतरी (Salary Hike) की है. उम्‍मीद जताई रही है कि अगले साल कर्मचारियों की सैलरी में इससे ज्‍यादा बढ़ोतरी होगी. ग्‍लोबल प्रोफेशनल सर्विस कंपनी एओन (AVON) के सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत में काम करने वाली कंपनियों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) की चुनौतियों के बीच सकारात्‍मक रुख अपनाया.

एक दशक में सबसे कम की गई है औसत वेतन वृद्धि
सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, देश में काम कर रही 71 फीसदी कंपनियों ने कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि (Salary Hike) की है. हालांकि, इस साल की गई औसत वेतन वृद्धि पिछले एक दशक में सबसे कम है. इससे पहले 2009 में औसत वेतन वृद्धि 6.3 फीसदी हुई थी. सर्वे में उम्‍मीद जताई गई है कि अगले साल औसत वेतन वृद्धि बढ़कर 7.3 फीसदी पर पहुंच जाएगी. देश में काम करने वाली 87 फीसदी कंपनियां 2021 में ज्‍यादा वेतन वृद्धि के पक्ष में हैं. एओन के 'सैलरी ट्रेंड्स सर्वे इन इंडिया' में 20 सेक्‍टर्स की 1,050 कंपनियों को शामिल किया गया था.

ये भी पढ़ें- बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! लॉकडाउन में समय पर चुकाई थी EMI, आज से कैशबैक आना हुआ शुरू
इस साल 45 फीसदी ने की 10 फीसदी तक वेतन वृद्धि


साल 2020 में सैलरी बढ़ाने वाली 71 फीसदी कंपनियों में से 45 फीसदी ने 10 फीसदी तक की वेतन वृद्धि दी है. वहीं, वेतन वृद्धि से सहमत कंपनियों में से 61 फीसदी ने कहा कि अगले साल कर्मचारियों के वेतन में 5-10 फीसदी वृद्धि दी जाएगी. एओन में पार्टनर और भारतीय कारोबार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नितिन सेठी ने कहा कि इस साल कंपनियां अपने कर्मचारियों और ग्राहकों पर खर्च कर रही हैं. कोविड-19 संकट के बाद भी कंपनियों ने कर्मचारियों को लेकर सकारात्‍मक रुख दिखाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज