Home /News /business /

नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! इस साल सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, टूटेगा 5 साल का रिकॉर्ड, जानें किसे होगा सबसे ज्‍यादा फायदा

नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! इस साल सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, टूटेगा 5 साल का रिकॉर्ड, जानें किसे होगा सबसे ज्‍यादा फायदा

कई सेक्‍टर्स में साल 2022 के दौरान कर्मचारियों के वेतन में अच्‍छा इजाफा किया जाएगा.

कई सेक्‍टर्स में साल 2022 के दौरान कर्मचारियों के वेतन में अच्‍छा इजाफा किया जाएगा.

Salary Hike : वेतन वृद्धि के लिहाज से नौकरीपेशा के लिए यह साल पिछले पांच वर्षों में सबसे अच्छा रहने वाला है. इस साल घरेलू कंपनियां अपने कर्मचारियों के वेतन में 9.9 फीसदी तक इजाफा कर सकती हैं, जो 2016 में 10.2 फीसदी वृद्धि के बाद सबसे ज्यादा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. वेतन वृद्धि के लिहाज से नौकरीपेशा लोगों के लिए यह साल (Record Salary Hike in 2022) पिछले पांच वर्षों में सबसे अच्छा रहने वाला है. इस साल घरेलू कंपनियां अपने कर्मचारियों के वेतन (Employees Salary) में 9.9 फीसदी तक इजाफा कर सकती हैं, जो 2016 में 10.2 फीसदी वृद्धि के बाद सबसे ज्यादा है. पिछले साल यानी 2021 में कर्मचारियों के वेतन में 9.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी.

ग्लोबल प्रोफेशनल सर्विसेज फर्म एऑन ने अपनी 26वीं वेतन वृद्धि सर्वे में कहा कि ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका को मिलाकर बने 5 देशों के समूह ब्रिक्स (BRICS) में सबसे अधिक वेतन इस साल भारत में ही बढ़ने की उम्मीद है. ब्राजील में इस साल कर्मचारियों के वेतन में 5 फीसदी, रूस में 6.1 फीसदी और चीन में 6 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान है. यह सर्वे रिपोर्ट 40 से अधिक उद्योगों की 1,500 कंपनियों के आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित है.

ये भी पढ़ें – मार्च में PF की ब्याज दर पर होगा फैसला, क्या इनएक्टिव पीएफ अकाउंट पर मिलता है ब्याज, जानिए क्या है नियम?

2016 के बाद इकाई अंकों में बढ़ा वेतन
2016    10.2 फीसदी
2017    9.3 फीसदी
2018    9.5 फीसदी
2019    9.3 फीसदी
2020    6.1 फीसदी
2021    9.3 फीसदी

किस सेक्‍टर में होगी सबसे ज्यादा बढ़ोतरी?
इस साल ई-कॉमर्स क्षेत्र (E-Commerce Sector) में सबसे ज्यादा 12.4 फीसदी वेतन वृद्धि की उम्मीद है. हाईटेक/सूचना प्रौद्योगिकी (IT Sector) में 11.6 फीसदी और पेशेवर सेवाओं (Service Sector) में 10.9 फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है. आईटी सक्षम सेवाओं में 10.7 फीसदी, धातु एवं खनन में 8.3 फीसदी, रेस्तरां में 8.5 फीसदी और सीमेंट क्षेत्र में 8.6 फीसदी वृद्धि हो सकती है.

ये भी पढ़ें- PLI Scheme : महामारी से उबर रहे ऑटो सेक्टर को मिलेगी रफ्तारमिलेंगी 7.5 लाख नौकरियांजानें क्या है सरकार की तैयारी

क्‍यों होगा कर्मचारियों के वेतन में इजाफा?
सर्वे के मुताबिक, कंपनियों की वित्तीय स्थिति में मजबूत सुधार और कारोबारी धारणा सकारात्मक होने की वजह से कंपनियां इस साल रिकॉर्ड वेतन वृद्धि करने वाली हैं. कंपनियां एक जुझारू कार्यबल बनाने के लिए नए युग की क्षमताओं में निवेश करने की योजना बना रही हैं. महामारी के दौरान नौकरी छोड़ने की दर तेजी से बढ़ी है. इसलिए कंपनियां अपने ऊर्जावान और कुशल कर्मचारियों को रोकने के लिए भी वेतन वृद्धि का सहारा ले रही हैं.

ये भी पढ़ें- LIC IPO : आरबीआई की शर्त ने बढ़ाई एलआईसी की मुश्किलेंबिगड़ सकती है वित्तीय सेहतआईपीओ खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

नौकरी छोड़ने की दर 2 दशक में सर्वाधिक
रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने की दर 21 फीसदी रही थी, जो दो दशकों में सबसे ज्यादा है. 2020 में यह दर 12.8 फीसदी थी. एऑन ह्यूमन कैपिटल सॉल्यूशंस के सीईओ एवं पार्टनर नितिन सेठी ने कहा कि कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने की दर को देखते हुए वेतन वृद्धि कंपनियों को लिए दोधारी तलवार की तरह है. वहीं, कर्मचारियों के लिए उथल-पुथल भरे दौर में यह एक अच्छी खबर है.

Tags: Employees salary, Salary hike

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर