नौकरी पाने का मौका! Samsung भारत में करने वाली है 2500 करोड़ रुपये का निवेश

कंपनी भारत में 2,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. जानें इससे आपको क्या फायदा होगा..

News18Hindi
Updated: May 4, 2019, 12:32 PM IST
नौकरी पाने का मौका! Samsung भारत में करने वाली है 2500 करोड़ रुपये का निवेश
सैमसंग
News18Hindi
Updated: May 4, 2019, 12:32 PM IST
सैमसंग भारत को अपने ग्लोबल बिजनेस के लिए कंपोनेंट सप्लाई का केंद्र बनाने जा रही है. इस काम को शुरू करने के लिए कंपनी भारत में 2,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. सैमसंग ग्लोबल ने भारत में दो नई कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोली हैं. सैमसंग डिस्प्ले कंपनी और सैमसंग एसडीआई इंडिया. ये मोबाइल फोन डिस्प्ले और बैटरी का प्रॉडक्शन करेंगी. सैमसंग की वेंचर कैपिटल यूनिट, सैमसंग वेंचर इनवेस्टमेंट कॉर्प ने भी भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर स्टार्टअप की फंडिंग के लिए कामकाज शुरू किया है. भारत में इंवेस्टमेंट बढ़ने की वजह से ये साफ है की भारतीयों के लिए नौकरियां भी बढ़ेंगी.

(ये भी पढ़ें:ट्रंप निभा सकते हैं मोदी के साथ दोस्ती, कर सकते हैं ये ऐलान)



कंपोनेंट कंपनियां की ओर से सैमसंग इंडिया और उन स्मार्टफोन वेंडर्स को पार्ट्स बेचे जाएंगे, जो अभी उसकी विदेशी यूनिट से इसे खरीद रहे हैं. सैमसंग को कंपोनेंट बिजनेस से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि भारत सरकार मेक इन इंडिया पर जोर दे रही है. इसके तहत विदेश से आने वाले मोबाइल फोन कंपोनेंट पर आयात शुल्क बढ़ाया जा रहा है. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में भी सरकार लोकल प्रॉडक्शन को बढ़ाने के लिए यही कर रही है.

सैमसंग डिस्प्ले तो उत्तर प्रदेश सरकार के साथ 1,500 करोड़ रुपये के प्लांट के लिए समझौता पत्र पर दस्तखत भी कर चुकी है. मोबाइल फोन डिस्प्ले बनाने वाला यह प्लांट अगले साल अप्रैल तक शुरू हो जाएगा. एग्जिक्यूटिव्स ने बताया कि यह प्लांट नोएडा में बनेगा.

फर्जी रसीद से सरकार को लगाया करोड़ों का चूना!

सैमसंग एसडीआई इंडिया भी भारत में लिथियम आयन बैटरी प्लांट लगाने जा रही है. सैमसंग ने पिछले ही महीने इस कंपनी का गठन किया है. एग्जिक्यूटिव्स ने कहा कि सैमसंग एसडीआई की योजना भारत में 900-1,000 करोड़ रुपये के निवेश की है. चुनाव के बाद केंद्र सरकार से बातचीत कर कंपनी अपनी योजना को अंतिम रूप देगी.

सैमसंग ने पिछले साल ही भारत में दुनिया के अपने सबसे बड़े मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन किया था. इसका निर्माण अगले साल तक पूरा हो जाएगा. इस प्लांट पर कुल 4,915 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है.
Loading...

बैंक ने किया सावधान! इस SMS से खाली हो सकता है बैंक खाता
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...