अपना शहर चुनें

States

कम Income वाले लें सरल जीवन बीमा पॉलिसी, जानिये कितना मिलेगा रिस्क कवर...

सरल जीवन बीमा पॉलिसी
सरल जीवन बीमा पॉलिसी

Saral Jeevan Bima Policy: अगर आप नये साल में लाइफ इंश्योरेंस खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. नए साल से सभी बीमा कंपनियां सरल जीवन बीमा पॉलिसी (Saral Jeevan Bima) दे रही हैं. इसकी सबसे खास बात है कि आप कम प्रीमियम पर भी टर्म प्लान खरीद सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 4:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जनवरी 2021 से टर्म प्लान खरीदना बहुत ही आसान हो गया है. नए साल से सभी बीमा कंपनियां सरल जीवन बीमा पॉलिसी (Saral Jeevan Bima) दे रही हैं. इसकी सबसे खास बात है कि आप कम प्रीमियम पर भी टर्म प्लान खरीद सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा कम आय वाले लोगों को होगा. यह एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस होगी. इससे ग्राहकों को कंपनियों की ओर से पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर फैसला लेने में मदद मिलेगी. तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

सभी बीमा कंपनियों के नियम और शर्तें एक समान होंगी, इसमें सम एश्योर्ड (कवर) राशि एवं प्रीमियम भी एक जैसा होगा. इसका फायदा यह होगा कि क्लेम के वक्त विवाद की आशंका बहुत कम रह जाएगा. ग्राहक प्लान का चुनाव करते समय विभिन्न बीमा कंपनियों के इस प्लान की कीमतें और क्लेम सेटलमेंट रेश्यो की तुलना जरूर करें.





क्या है सरल जीवन बीमा?
सरल जीवन बीमा पूरी तरह से टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट होगा. जिसे 18 से 65 साल के लोग खरीद सकेंगे. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक इन पॉलिसी की अवधि 4 साल से लेकर 40 साल तक की होगी. गाइडलाइंस के मुताबिक सरल जीवन बीमा में 5 लाख से 25 लाख तक की पॉलिसी खरीद सकेंगे.

ये भी पढ़ें : Union Budget 2021: टैक्सपेयर्स को बजट से हैं बड़ी उम्मीदें, मिल सकती राहत

45 दिन पुरानी पॉलिसी पर भी मिलेगा पूरा कवर
अगर पॉलिसी जारी होने के बाद 45 दिनों में पॉलिसीधारक की मृत्यु होती है, तो दुर्घटना में मृत्यु होने के अलावा अन्य किसी भी स्थिति में भुगतान नहीं किया जाएगा. सरल जीवन बीमा के अंतर्गत, ग्राहकों को कोई भी मैच्योरिटी लाभ और सरेंडर वैल्यू भी नहीं मिलेगा.

सुसाइड के मामले में नहीं मिलेगा कोई क्लेम
पॉलिसीधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को बीमित राशि के बराबर क्लेम मिलेगा. इस पॉलिसी के तहत सुसाइड के मामले में कोई क्लेम नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें : Budget 2021: इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स ने की सरकार से MSME के लिए ब्याज छूट की मांग

तीन तरह से कर सकते हैं पेमेंट
बीमा के लिए आप तीन तरह से पेमेंट कर सकते हैं. सिंगल प्रीमियम, 5 10 की अवधि के लिए लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट या रेगुलर लाइफ लॉन्ग मंथली प्रीमियम चुकाने का विकल्प है. कोई भी व्यक्ति यह पॉलिसी खरीद सकेगा और इसके लिए लिंग, निवास स्थान, शैक्षणिक योग्यता और व्यवसाय आदि से संबंधित कोई बाध्यता या सीमा नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज