• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 1 जनवरी से शुरू हो रही है 'सरल जीवन बीमा' पॉलिसी, जानिए इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

1 जनवरी से शुरू हो रही है 'सरल जीवन बीमा' पॉलिसी, जानिए इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

1 जनवरी से मिलेगी ‘सरल जीवन बीमा पॉलिसी'

बीमा नियामक संस्था IRDAI ने सभी बीमा कंपनियों को 1 जनवरी से ‘सरल जीवन बीमा पॉलिसी’ लॉन्च करने को कहा है. जिसके तहत नए साल से ग्राहक को कम प्रीमियम पर टर्म प्लान खरीदने का मौका मिलेगा. आइए जानते हैं इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें...

  • Share this:
    नई दिल्ली. जो लोग लाइफ इंश्योरेंस लेने की सोच रहे हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. नए साल से टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना बहुत आसान बनने वाला है. बीमा नियामक संस्था IRDAI ने सभी बीमा कंपनियों को अगले साल 1 जनवरी से सरल जीवन बीमा लॉन्च करने को कहा है. यह एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस होगी. इससे ग्राहकों को कंपनियों की ओर से पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर फैसला लेने में मदद मिलेगी. तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

    1. क्या है सरल जीवन बीमा?
    सरल जीवन बीमा पूरी तरह से टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट होगा. जिसे 18 से 65 साल के लोग खरीद सकेंगे. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक इन पॉलिसी की अवधि 4 साल से लेकर 40 साल तक की होगी. गाइडलाइंस के मुताबिक सरल जीवन बीमा में 5 लाख से 25 लाख तक की पॉलिसी खरीद सकेंगे.

    2. सभी कंपनियों की नियम शर्तें होंगी समान
    सभी बीमा कंपनियों के नियम और शर्तें एकसमान होंगी, इसमें सम-एश्योर्ड (कवर) राशि एवं प्रीमियम भी एक जैसा होगा. इसका फायदा यह होगा कि क्लेम के वक्त विवाद की आशंका बहुत कम रह जाएगा. ग्राहक प्लान का चुनाव करते समय विभिन्न बीमा कंपनियों के इस प्लान की कीमतें और क्लेम सेटलमेंट रेश्यो की तुलना जरूर करें.

    ये भी पढ़ें : IRDA बदलने जा रही इस बीमा Policy के नियम, करोड़ो लोगों को होगा फायदा, KYC नियमों में भी किये बदलाव

    3. 45 दिन पुरानी पॉलिसी पर भी मिलेगा पूरा कवर
    अगर पॉलिसी जारी होने के बाद 45 दिनों में पॉलिसीधारक की मृत्यु होती है, तो दुर्घटना में मृत्यु होने के अलावा अन्य किसी भी स्थिति में भुगतान नहीं किया जाएगा. सरल जीवन बीमा के अंतर्गत, ग्राहकों को कोई भी मैच्योरिटी लाभ और सरेंडर वैल्यू भी नहीं मिलेगा.

    4. सुसाइड के मामले में नहीं मिलेगा कोई क्लेम
    पॉलिसीधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को बीमित राशि के बराबर क्लेम मिलेगा. इस पॉलिसी के तहत सुसाइड के मामले में कोई क्लेम नहीं मिलेगा.

    ये भी पढ़ें : 700 रुपये का LPG Cylinder मिलेगा सिर्फ 200 रु में, जानिए कैसे उठाएं ऑफर का लाभ

    5. तीन तरह से कर सकते हैं पेमेंट
    बीमा के लिए आप तीन तरह से पेमेंट कर सकते हैं. सिंगल प्रीमियम, 5-10 की अवधि के लिए लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट या रेगुलर लाइफ लॉन्ग मंथली प्रीमियम चुकाने का विकल्प है. कोई भी व्यक्ति यह पॉलिसी खरीद सकेगा और इसके लिए लिंग, निवास स्थान, शैक्षणिक योग्यता और व्यवसाय आदि से संबंधित कोई बाध्यता या सीमा नहीं होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज