होम /न्यूज /व्यवसाय /

फिर से चढ़ने लगे सरिया के रेट, मकान बनाना हुआ महंगा, चेक करें लेटेस्‍ट भाव

फिर से चढ़ने लगे सरिया के रेट, मकान बनाना हुआ महंगा, चेक करें लेटेस्‍ट भाव

अब निर्माण गतिविधियों के धीरे-धीरे शुरू होने से सरिया सहित अन्‍य सामग्रियों के रेट चढ़ रहा है.

अब निर्माण गतिविधियों के धीरे-धीरे शुरू होने से सरिया सहित अन्‍य सामग्रियों के रेट चढ़ रहा है.

देश में सरिये के भाव अप्रैल महीने में उच्चतम स्तर पर पहुंए गए थे और देश के कई शहरों में सरिया (TMT bars rate) का भाव 85 हजार रुपये प्रति टन हो गया था. फिर जून में कीमतों में भारी गिरावट आई और रेट 45 हजार रुपये प्रति टन हो गए.

हाइलाइट्स

अप्रैल में सरिया उच्चतम स्तर पर था और देश के कई शहरों में 85 हजार रुपये प्रति टन हो गया था.
जून में कीमतों में भारी गिरावट आई और रेट 45 हजार रुपये प्रति टन हो गए.
फिलहाल देश में सबसे सस्‍ता सरिया पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर और कोलकाता में मिल रहा है.

नई दिल्‍ली. मांग बढ़ने के कारण सरिया के दामों में एक बार फिर से तेजी आने लगी है. अप्रैल में रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद जून में सरिया की कीमतों में गिरावट आनी शुरू हुई थी और जुलाई के मध्‍य में तो दामों में करीब 4,500 रुपये टन की कमी आई थी. बाजार जानकारों का कहना है कि मॉनसून सीजन में मांग काफी कम होने के कारण अन्‍य भवन निर्माण सामग्रियों के दाम काफी गिरे थे. अब निर्माण गतिविधियों के धीरे-धीरे शुरू होने से सरिया सहित अन्‍य सामग्रियों के रेट चढ़ रहा है.

आपको बता दें कि देश में सरिये के भाव अप्रैल महीने में उच्चतम स्तर पर पहुंए गए थे और देश के कई शहरों में सरिया का भाव 85 हजार रुपये प्रति टन हो गया था. फिर जून में कीमतों में भारी गिरावट आई और रेट 45 हजार रुपये प्रति टन हो गए. जून अंत में फिर से सरिया के रेट चढ़ने शुरू हुए. इसके बाद 10 जुलाई के बाद सरिया के दामों में गिरावट आई. जुलाई अंत तक सरिया के रेट  59,000 रुपये टन तक आ गए.

ये भी पढ़ें-  देश की आजादी के साथ अगर आप भी हुए 75 साल के तो मिलेंगे टैक्स से जुड़े कई लाभ

क्‍या है सरिया का रेट?

देश में सरिया की कीमत पर नजर रखने वाली वेबसाइट Ayronmart के अनुसार, फिलहाल देश में सबसे सस्‍ता सरिया पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर और कोलकाता में मिल रहा है. यहां इसका रेट 51,000 रुपये प्रति टन है. वहीं उत्‍तर प्रदेश के कानपुर में सरिया का भाव देश में सबसे ज्‍यादा है और यहां ये 59,000 रुपये प्रति टन है.

पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में सरिया का भाव 58,100 रुपये है. देश की राजधानी दिल्‍ली में सरिया का भाव 13 अगस्‍त 2022 को 57,300 रुपये प्रति टन था. यूपी के गाजियाबाद में सरिया का भाव 55,800 रुपये प्रति टन है. छत्‍तीसगढ़ के रायपुर में 53,000 और रायगढ़ में 52,000 रुपये प्रति टन है. उत्‍तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में सरिया 55,000 रुपये मिल रहा है. गुजरात के भावनगर में सरिया का भाव 56,500 रुपये प्रति टन है.

ये भी पढ़ें-  अभी दो तिमाही और ठंडा रहेगा आईपीओ बाजार, उतार-चढ़ाव से अटके 1.6 लाख करोड़ के पब्लिक इश्‍यू

गोवा में सरिया 56,100, मध्‍यप्रदेश के इंदौर में 55,800 रुपये और महाराष्‍ट्र के जालना में 56,200 और मुंबई में 56,600 रुपये प्रति टन बिक रहा है. राजस्‍थान के जयपुर में सरिया का भाव 56,100 रुपये प्रति टन है तो उड़ीसा के राउरकेला में यह 53,000 रुपये प्रति टन मिल रहा है. तमिलनाडू के चैन्‍नई में सरिया का भाव 57,000 रुपये और महाराष्‍ट्र के नागपुर में 53,300 रुपये प्रति टन बिक रहा है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Construction work, Inflation

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर