आरामको CEO ने कहा- रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश के लिए डील पर अभी भी काम कर रहे

आरामको CEO ने कहा- रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश के लिए डील पर अभी भी काम कर रहे
सऊदी अरामको के CEO अमीन नासिर

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के बीच डील को लेकर अरामको के सीईओ अमीन नासिर (Amin Nasser) ने कहा है कि अभी भी इस पर काम चल रहा है. RIL ने पिछले साल AGM में इस संभावित डील का ऐलान किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 10, 2020, 3:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के चीफ एग्जीक्यूटिव अमीन नासिर (Amin Nasser) ने कहा है कि कंपनी अभी भी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में निवेश करने के लिए डील पर काम कर रही है. ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी. इसके साथ ही दोनों दिग्गज कंपनियों के बीच संभावित डील पर लगाये जा रहे कयास खत्म हो गए हैं. अरामको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) की तरफ से यह बयान एक ऐसे समय पर आया है, जब पिछले महीने ही रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा है कि एनर्जी मार्केट में अप्रत्याशित परिस्थितियों की वजह से इस डील में ओरिजिनल टाइमलाइन पर प्रोग्रेस नहीं हो सका है.

मुकेश अंबानी ने यह बात जुलाई में RIL की सालाना बैठक में कही थी. मुकेश अंबानी ने आगे कहा था, 'रिलायंस में हम दोनों कंपनियों के बीच दो दशक से अधिक के रिश्ते की वैल्यू पहचानते हैं और लंबे समय तक पार्टनरशिप के लिए प्रतिबद्ध हैं.'

पिछले साल रिलायंस ने किया था डील का ऐलान
बता दें कि पिछले साल के सालाना बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऐलान किया था दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी यानी सऊदी अरामको रिलायंस के ऑयल-टू-केमिकल्स (O2C) बिजनेस में 15 अरब डॉलर का निवेश करेगी. इससे RIL के ऑयल रिफाइनिंग, एक्सप्लोरेशन और पेट्रोकेमिकल्स बिजनेस को विस्तार मिल सकेगा.
यह भी पढ़ें: आर्थिक संकट से निपटने के लिए उठाने होंगे तीन कदम, मनमोहन सिंह ने दिए सुझाव



लेकिन, इस साल के शुरुआत से ही कोविड-19 आउटब्रेक ने वैश्विक एनर्जी मार्केट (Global Energy Market) को बुरी तरह से प्रभावित किया है. यही कारण है कि दोनों कंपनियों के बीच डील में देरी हो रही है.

पिछले साल रिलायंस का यह ऐलान मार्च 2021 तक कंपनी के कर्जमुक्त होने के लक्ष्य का हिस्सा था. हालांकि, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस लक्ष्य को तय समय से पहले ही पूरा कर लिया है. कंपनी ने अपनी डिजिटल ईकाई जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) के जरिए करीब 15.2 अरब डॉलर जुटाया है.

यह भी पढ़ें: आज से बदल गई इस सरकारी बैंक के FD की ब्याज दरें, निवेश से पहले जान लें यहां

मार्च के बाद 150 फीसदी उछले RIL के शेयर्स
इस साल सालाना बैठक में मुकेश अंबानी ने ऐलान किया, 'हमारी इक्विटी जरूरतें पहले ही पूरी हो चुकी हैं.' इस साल मार्च के बाद से अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स में 150 फीसदी का इजाफा हुआ है. जियो प्लेटफॉर्म्स के जरिए फंड जुटाए जाने के ऐलान के बाद कंपनी के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. (डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज