लाइव टीवी

17 नवंबर को खुलेगा दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी का IPO, कीमत अभी तय नहीं

News18Hindi
Updated: November 10, 2019, 2:28 PM IST
17 नवंबर को खुलेगा दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी का IPO, कीमत अभी तय नहीं
IPO की कीमत अभी तय नहीं

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) दुनिया की सबसे अधिक मुनाफे वाली कंपनी है. दुनिया की कच्चे तेल की जरूरत का 10 प्रतिशत अकेले यह कंपनी पूरी करती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2019, 2:28 PM IST
  • Share this:
रियाद. सऊदी अरामको (Saudi Aramco) का बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) 17 नवंबर को खुलेगा. कंपनी की ओर से जमा कराए गए दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है. हालांकि, इसमें हिस्सेदारी बिक्री के आकार या मूल्य दायरे के बारे में कुछ नहीं कहा गया है. कंपनी का 658 पृष्ठ का दस्तावेज शनिवार मध्यरात्रि को जारी किया गया. इसे दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है. IPO के लिए अभिदान बंद होने के बाद 5 दिसंबर को अंतिम शेयर मूल्य तय किया जाएगा.

कई वर्षों के विलंब के बाद अरामको के अधिकारियों ने पिछले सप्ताह रियाद स्टॉक एक्सचेंज पर शेयर बिक्री की घोषणा की थी. सऊदी अरामको दुनिया की सबसे अधिक मुनाफे वाली कंपनी है. दुनिया की कच्चे तेल की जरूरत का 10 प्रतिशत अकेले यह कंपनी पूरी करती है.

रिटेल निवेशकों 0.5% शेयर बेचेगी
दस्तावेजों में कहा गया है कि सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी व्यक्तिगत निवेशकों को 0.5 प्रतिशत शेयर बेचेगी. हालांकि, कंपनी ने बड़े संस्थागत निवेशकों को बिक्री के लिए शेयर का प्रतिशत तय नहीं किया है. दस्तावेजों में संभावित जोखिमों का भी उल्लेख किया गया है. इनमें आतंकवादी हमले, भरोसा रोधी कानून और जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंताएं शामिल हैं जिससे वैश्विक स्तर पर हाइड्रोकॉर्बन की मांग घट सकती है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका में रहने वाले हजारों भारतीयों को मिली बड़ी राहत, कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

Apple और Microsoft से 50 फीसदी अधिक है सऊदी अरामको की वैल्यूएशन
हालांकि, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साल 2016 की शुरुआत में ही कंपनी की वैल्युएशन 2 ट्रिलियन डॉलर होने की बात कही थी. लेकिन, कई रिपोर्ट्स में बैंकर्स और कंपनी इनसाइडर के हवाले से कहा गया है कि सऊदी अरामको की वैल्युएशन 1.5 ट्रिलियन डॉलर के करीब है. इस कीमत पर अरामको दुनियाभर में सबसे अधिक वैल्युएशन वाली कंपनियों से 50 फीसदी अधिक वैल्युएशन वाली कंपनी है. मौजूदा समय में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और एप्प्ल (Apple Inc.) जैसी कंपनियों की मार्केट वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर के करीब है.
Loading...

ये भी पढ़ें:  SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! आज से FD पर इतना कम मिलेगा मुनाफा, यहां चेक करें नए रेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 2:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...