लाइव टीवी

सऊदी की सरकारी कंपनी अरामको ने रचा इतिहास! बनी दुनिया में नंबर-1

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 3:28 PM IST
सऊदी की सरकारी कंपनी अरामको ने रचा इतिहास! बनी दुनिया में नंबर-1
अरामको ने अमेरिका की एप्पल (Apple), अमेजन (Amazon) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) को बहुत पीछे छोड़ दिया है.

शेयर बाजार में सउदी अरामको (Saudi Aramco) की शुरुआत धमाकेदार रही है. शुरुआती एक घंटे में शेयर 10 फीसदी से ज्यादा उछल गया. बुधवार की सुबह सउदी अरामको का शेयर तेजी के साथ 35.2 सउदी रियाल (9.38 डॉलर) के स्‍तर पर पहुंच गया. जबकि, सउदी अरामको का शेयर 32 रियाल पर लिस्‍ट हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 3:28 PM IST
  • Share this:
रियाद. सऊदी अरब की सरकारी पेट्रोलियम कंपनी सउदी अरामको (Saudi Aramco) ने इतिहास रच दिया है. शेयर बाजार में कंपनी की शुरुआत धमाकेदार रही है. शुरुआती एक घंटे में शेयर 10 फीसदी से ज्यादा उछल गया. बुधवार की सुबह सउदी अरामको (Saudi Aramco) का शेयर तेजी के साथ 35.2 सउदी रियाल (9.38 डॉलर) के स्‍तर पर पहुंच गया. जबकि, सउदी अरामको का शेयर 32 रियाल पर लिस्‍ट हुआ. इससे सऊदी अरामको की मार्केट वैल्यू (Saudi Aramco Market Value) बढ़कर 1.88 लाख करोड़ डॉलर (करीब 133.48 लाख करोड़ रुपये) हो गई है. आपको बता दें कि मार्केट कैप के लिहाज से सऊदी अरामको (Saudi Aramco Latest News) दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. अरामको ने अमेरिका की एप्पल (Apple), अमेजन (Amazon) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) को बहुत पीछे छोड़ दिया है.

मार्केट वैल्यू (1.88 लाख करोड़ डॉलर) की लिहाज से विश्व की सबसे बड़ी कंपनी सऊदी अरामको ने 25.6 अरब डॉलर का विश्व का सबसे महंगा आईपीओ जारी किया था. सऊदी अरब के स्थानीय शेयर बाजार में इसके शेयर का कारोबार शुरू हुआ. अरामको के प्रति शेयर की कीमत 32 रियाल यानी 8.53 डॉलर के करीब है.

Apple और Microsoft से 50 फीसदी अधिक है सऊदी अरामको की वैल्यूएशन- सऊदी अरामको की वैल्युएशन 1.88 ट्रिलियन डॉलर है. इस कीमत पर अरामको दुनियाभर में सबसे अधिक वैल्युएशन वाली कंपनियों से 50 फीसदी अधिक वैल्युएशन वाली कंपनी है. मौजूदा समय में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और एप्प्ल (Apple Inc.) जैसी कंपनियों की मार्केट वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर के करीब है.

ये भी पढ़ें-2000 रुपये का नोट बंद करने को लेकर सरकार ने संसद में दिया बड़ा बयान!

बिल गेट्स के नेटवर्थ जितनी है सऊदी अरामको की कमाई- सऊदी अरामको दुनियाभर में सबसे अधिक कमाई वाली कंपनी है. पिछले साल कंपनी ने कुल 110 अरब डॉलर की कमाई की थी. मतलब ये कहा जा सकता है कि सऊदी अरामको की कुल कमाई वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स (Bill Gates) के कुल नेटवर्थ जितनी ही है.

पहली छमाही में हुआ जोरदार मुनाफा- सऊदी अरामको ने हाल में अपनी छमाही कमाई का ब्योरा पेश किया. उसने बताया कि साल 2019 के पहले छह महीने में उसका मुनाफा $46.9 अरब () रहा. हालांकि, उसका मुनाफा 12 फीसदी घटा है.

ये भी पढ़ें-'जीरो बजट खेती' से 5.78 लाख किसानों ने की कमाई! जानिए इसके बारे में सबकुछ>> इस बंपर कमाई की बदौलत सऊदी अरामको ने एपल, अमेजन जैसी दिग्गज कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है.उसने यह मुनाफा तब कमाया है जब दूसरी तेल कंपनियों को उत्पादन में कमी और तेल की कीमतों में कमी की मार झेलनी पड़ी है.

>> कंपनी ने पहली छमाही में $46.4 अरब का डिविडेंड बांटा है. इसमें से $20 अरब इसकी मालिक यानी सऊदी अरब सरकार को दिया जाएगा.

>> पिछले साल कंपनी ने सरकार को $6 अरब का भुगतान किया था. बताया जा रहा है कि कंपनी अगले दो सालों में अपना आईपीओ पेश कर सकती है.

>> कंपनी ने पहली छमाही के दौरान $66 प्रति बैरल की दर से तेल की बिक्री की, जबकि एक साल पहले यह $69 प्रति बैरल था. इस दौरान क्रूड उत्पादन हर दिन 1 करोड़ बैरल पर स्थिर रखा गया.

>> सऊदी सरकार नकद पैसे के लिए अरामको पर निर्भर करती है. बावजूद इसके कंपनी का नकद प्रवाह 7 फीसदी बढ़कर $38 अरब तक पहुंच गया.

सउदी अरामको (Saudi Aramco) के बारे में जानिए

(1) दुनिया भर में अपनी कमाई को लेकर चर्चित इस कंपनी की स्थापना अमरिकी तेल कंपनी ने की थी. अरामको यानी 'अरबी अमरीकन ऑइल कंपनी' का सऊदी अरब ने 1970 के दशक में राष्ट्रीयकरण कर दिया था. हालांकि यह कंपनी पारदर्शिता को लेकर विवादों में भी रही है.

(2) दुनिया का सबसे बड़ा IPO- CNBC के मुताबिक, इस आईपीओ के तहत कंपनी के शेयर स्थानीय बाजार में लिस्ट होंगे, लेकिन हम विदेशी बाजार में लिस्टिंग के लिए भी तैयार हैं.

(3) आपको बता दें कि यह आईपीओ सऊदी अरब के शासक क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के सुधार कार्यक्रम का एक अहम हिस्सा था.

ये भी पढ़ें-Nissan की कारें जनवरी से हो जाएंगी महंगी, इतनी बढ़ेंगी कीमतें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 2:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर