लाइव टीवी

IPO लिस्टिंग के लिए तैयार सऊदी अरामको, बिल गेट्स के नेटवर्थ जितनी है एक साल की कमाई

News18Hindi
Updated: November 17, 2019, 6:03 PM IST
IPO लिस्टिंग के लिए तैयार सऊदी अरामको, बिल गेट्स के नेटवर्थ जितनी है एक साल की कमाई
दुनिया के सबसे बड़े आईपीओ की तैयारी में सऊदी अरामको

सऊदी अरब (Saudi Arab) की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने रविवार को वैल्यूएशन 1.7 ट्रिलियन डॉलर आंकी है. बहुत जल्द कंपनी IPO ला सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2019, 6:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सऊदी अरब (Saudi Arab) की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) इस साल IPO (Initial Public Offering) लाने वाली है. रविवार को कंपनी की कुल वैल्यूएशन 1.7​ ट्रिलियन डॉलर आंकी गई है. हालांकि, सऊदी क्राउन प्रिंस ने 2 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य रखा था. सऊदी अरामको इस IPO के जरिए अमे​रिका समेत दुनिया के किसी अन्य स्टॉक मार्केट (Stock Market) में सीधे तौर पर शेयर नहीं बेच सकेगी. यह केवल सऊदी अरब के स्टॉक मार्केट तक ही सीमित होगा, जहां विदेश संस्थागत निवेशक इसका लाभ ले सकते हैं.

1.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी सऊदी अरामको
सऊदी अरामको ने रविवार को बताया कि वो कंपनी में 1.5 फीसदी हिस्सेदारी की ही IPO लाएगी, जो कि करीब 3 अरब शेयर्स होंगे. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबि​क, एक शेयर की कीमत करीब 30 से 32 रियाल तय हो सकती है, जिससे IPO के जरिए कंपनी करीब 25.6 अरब डॉलर जुटा सकती है.

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 5 सबसे अमीरों की नई लिस्ट! जानिए कौन है नंबर-1

अलीबाबा को पीछे छोड़ सकती है सऊदी अरामको
हालांकि, अगर कंपनी 'Greenshoe' यानी 15 फीसदी ओवर अलॉटमेंट का विकल्प चुनती है तो इससे IPO की साइज और भी बड़ा हो सकता है. सऊदी अरामको के IPO आने के साथ ही यह चीन कंपनी अलीबाबा के IPO को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे बड़ी IPO बन सकती है. साल 2014 में न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) पर लिस्टिंग से अलीबाबा (Alibaba Group) ने 25 अरब डॉलर जुटाया था.

नहीं तय है ​IPO की तारीखबता दें कि सऊदी अरामको ने अभी IPO लिस्टिंग की कोई तारीख तय नहीं ​की है. ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि यह कंपनी 5 दिसंबर को अंतिम वैल्यूएशन जारी कर सकती है. हालांकि, इस रिपोर्ट में भी लिस्टिंग की तारीख को लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं ​दी गई है.

ये भी पढ़ें: घरेलू उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, NOC की जरूरत नहीं

बिल गेट्स के नेटवर्थ जितनी है सऊदी अरामको की कमाई
इसी रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन सॉवरेन वेल्थ फंड (Sovereign Wealth Fund) और सरकार एंटरप्राइज (State Owned Eneterprise) की मदद से करीब 10 अरब डालर (70 हजार करोड़ रुपये) का शेयर खरीद सकता है. बता दें कि दुनियाभर में सबसे अधिक कच्चे तेल (Crude Oil) का आयात चीन करता है. सऊदी अरामको दुनियाभर में सबसे अधिक कमाई वाली कंपनी है. पिछले साल कंपनी ने कुल 110 अरब डॉलर की कमाई की थी. मतलब ये कहा जा सकता है कि सऊदी अरामको की कुल कमाई वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स (Bill Gates) के कुल नेटवर्थ जितनी ही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 6:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर