लाइव टीवी

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी ने की भारत की तारीफ, जल्द करने वाली है बड़ा निवेश

भाषा
Updated: March 23, 2020, 4:05 PM IST
दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी ने की भारत की तारीफ, जल्द करने वाली है बड़ा निवेश
सऊदी अरामको

दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक सऊदी अरामको ने कहा है कि वह भारत जैसे उच्च वृद्धि वाले देशों में अपना निवेश बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक सऊदी अरामको ने कहा है कि वह भारत जैसे उच्च वृद्धि वाले देशों में अपना निवेश बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. गौरतलब है कि सऊदी अरामको कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के तेल से लेकर रसायन के 75 अरब डॉलर के कारोबार में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. अरामको ने अपनी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि वह उच्च वृद्धि वाले बाजारों के साथ ही उन देशों में निवेश के अवसरों की तलाश कर रही है जो कच्चे तेल के आयात पर निर्भर हैं.

भारत दुनिया का सबसे तेजी से विकसित होने वाला ऊर्जा बाजार है, जहां ईंधन की खपत सालाना चार-पांच प्रतिशत की दर से बढ़ रही है. यह अपनी 83 प्रतिशत तेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर है. सऊदी अरब भारत का कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है.

ये भी पढ़ें: कोरोना से मदद के लिए सेलेब्स ने दिए 8 लाख करोड़, जानें भारत में कितना हुआ दान

कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी अरामको चीन, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया सहित उच्च वृद्धि वाले क्षेत्रों में अपना निवेश बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. इसके अलावा कंपनी निवेश के लिए अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों पर भी फोकस कर रही है.



भारतीय अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने पिछले साल अगस्त में अपने तेल से लेकर रसायन व्यवसाय में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी सऊदी अरब की राष्ट्रीय तेल कंपनी को बेचने के लिए शुरुआती घोषणा की थी. इसके अलावा ईंधन के खुदरा व्यवसाय में ब्रिटेन की बीपी पीएलसी में 7,000 करोड़ रुपये में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची गई है.

मोर्गन स्टेनली ने 19 मार्च के अपने शोध नोट में कहा है कि अरामको ने कांफ्रेंस कॉल में कहा है कि वह अभी भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के कारोबार में संभावित निवेश की जांच परख कर रहा है. इसमें कहा गया है कि एक बार मूल्यांकन पूरा हो जाने पर यह प्रस्ताव मंजूरी प्रक्रिया के अगले स्तर पर पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें: इस शर्त को पूरा किए बिना नहीं मिलेंगे PM-किसान सम्मान निधि स्कीम के 6000 रुपए!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 3:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर