लाइव टीवी

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी को लेकर सऊदी प्रिंस ने लिया बड़ा फैसला

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 3:45 PM IST
दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी को लेकर सऊदी प्रिंस ने लिया बड़ा फैसला
सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

शुक्रवार को देर शाम बैठक में सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman) ने एक बैठक में सऊदी अरामको (Saudi Aramco) को IPO लिस्टिंग की हरी झंडी दे दी है. कंपनी ने 1-2 फीसदी स्टेक लिस्टिंग से 20-40 अरब डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 3:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सऊदी अरब (Saudi Arab) की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) को IPO लाने की हरी झंडी मिल गई है. शुक्रवार को सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman) ने सऊदी अरामको की IPO पर अपनी सहमति दे दी है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा है कि रविवार को इसकी औपचारिक घोषणा हो सकती है. एक सूत्र के हवाले से लिखा गया है कि अंतत: क्राउन प्रिंस ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है. हालांकि, अभी तक सऊदी अरामको की तरफ से इसपर कोई टिप्पणी नहीं आई है.

शुक्रवार शाम को बैठक में सऊदी प्रिंस ने दी हरी झंडी
बता दें कि बीते कुछ दिनों के दौरान सऊदी अरामको के उच्चा अधिकारियों ने निवेशकों के साथ कई बैठकें की हैं. माना जा रही है कंपनी लगातार इस बात की कोशिश कर रही है लिस्टिंग से उसकी वैल्युएशन 2 ट्रिलियन डॉलर (Saudi Aramcon Valuation) से अधिक हो सके. इस सिलसिले में शुक्रवार शाम को सऊदी सरकार के साथ बैठक हुई, जिसमें सऊदी अरामको को IPO की मंजूरी मिली.

ये भी पढ़ें: किसानों को इन शर्तों पर मिलेगा सबसे बड़ी स्कीम का फायदा, खेती के लिए सालाना मिलेंगे 11 से 31 हजार रुपए



सऊदी अरामको



Loading...

Apple और Microsoft से 50 फीसदी अधिक है सऊदी अरामको की वैल्यूएशन
हालांकि, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साल 2016 की शुरुआत में ही कंपनी की वैल्युएशन 2 ट्रिलियन डॉलर होने की बात कही थी. लेकिन, कई रिपोर्ट्स में बैंकर्स और कंपनी इनसाइडर के हवाले से कहा गया है कि सऊदी अरामको की वैल्युएशन 1.5 ट्रिलियन डॉलर के करीब है. इस कीमत पर अरामको दुनियाभर में सबसे अधिक वैल्युएशन वाली कंपनियों से 50 फीसदी अधिक वैल्युएशन वाली कंपनी है. मौजूदा समय में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और एप्प्ल (Apple Inc.) जैसी कंपनियों की मार्केट वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर के करीब है.

बन सकती है दुनिया की सबसे बड़ी IPO लिस्टिंग
रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी अरामको 1-2 फीसदी स्टेक ही सऊदी स्टॉक मार्केट में लिस्ट करना चाहती है, जिससे करीब 20-40 अरब डॉलर जुटाया जा सके. बता दें कि अगर इस लिस्टिंग में 25 अरब डॉलर से अधिक रकम जुट जाती है तो सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी IPO लिस्टिंग बन जाएगी. अभी तक यह रिकॉर्ड अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) के पास है, जिसने साल 2014 में 25 अरब डॉलर IPO के जरिए जुटाया था.

ये भी पढ़ें: दीवान हाउसिंग मामला: FD कराने वालों की बढ़ी टेंशन! सरकार ने दिए कंपनी की जांच के आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 2:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...