Home /News /business /

मात्र 8 से 10 साल में तैयार करना चाहते हैं 50 लाख का फंड तो यहां करें निवेश, जानिए क्या है स्कीम?

मात्र 8 से 10 साल में तैयार करना चाहते हैं 50 लाख का फंड तो यहां करें निवेश, जानिए क्या है स्कीम?

इस स्कीम से आप कुछ ही समय में मोटा फंड तैयार कर सकते हैं

इस स्कीम से आप कुछ ही समय में मोटा फंड तैयार कर सकते हैं

शेयर बाजार की तुलना में म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने एक साल में करीबन ढाई गुना ज्यादा का रिटर्न (earn money) दिया है. कोई व्यक्ति एकमुश्त या SIP के जरिए इक्विटी ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश कर सकता है.

नई दिल्ली. आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप कुछ ही समय में मोटा फंड (earn money) तैयार कर सकते हैं. निवेश सलाहकारों का कहना है कि अगर आप निवेश की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको टाइमिंग का इंतजार नहीं करना चाहिए. जब आपका पैसा बचे, उसी समय से निवेश शुरू कर दें.

शेयर बाजार की तुलना में म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने एक साल में करीबन ढाई गुना ज्यादा का रिटर्न दिया है. कोई व्यक्ति एकमुश्त या SIP के जरिए इक्विटी ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश कर सकता है. इसके अलावा जो निवेशक इक्विटी ओरिएंटेड स्कीम में निवेश और विविधीकरण चाहते हैं, वे म्यूचुअल फंड की मल्टीकैप स्कीम को चुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें – NSE Scam : समझ से बहुत ऊपर का खेल हो रहा था एक्‍सचेंज पर, जानें कितनी परतों में है पूरा घोटाला

जानिए कितना करना होगा निवेश
10 सालों में 50 लाख का फंड तैयार करने के लिए आपको हर महीने 22,000 रुपये का निवेश करने की जरूरत है. यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है. यह देखा गया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है. आप लार्ज एंड मिड कैप, फ्लेक्सी कैप, मिड कैप और वैल्यू कैटेगरी की इक्विटी फंड के साथ पोर्टफोलियो बनाने के बारे में सोच सकते हैं.

6 साल में ऐसे बनाएं 15 लाख का फंड
6 साल में 15 लाख का फंड तैयार करने के लिए आपको मासिक SIP में 15000 रुपये (12% की CAGR रिटर्न मानते हुए) का निवेश करना होगा. केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटी फंड, एक्सिस ग्रोथ अपॉर्चुनिटी फंड, यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड, कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड और आईडीएफसी स्टर्लिंग वैल्यू फंड में निवेश कर सकते हैं. निवेशक को साल में कम से कम एक बार अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करने की भी सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें – NSE Scam : कौन हैं चित्रा रामकृष्‍ण के मिस्‍टीरियस योगी, हम देते हैं क्‍लू

इक्रा के आंकड़ों में महिंद्रा मैनुलाइफ आगे
इक्रा ऑन लाइन के आंकड़े बताते हैं कि 28 जनवरी 2022 तक महिंद्रा मैनुलाइफ मल्टीकैप बढ़त योजना ने एक साल में 54.11% का मुनाफा निवेशकों को दिया है. 2 साल में इसने 33.6% और तीन साल में 29.1% का रिटर्न दिया है. रैंकिंग के मामले में यह स्कीम एक, दो और तीन साल के समय में दूसरे नंबर पर रही है.

Tags: Business news in hindi, Earn money, Investment and return, Money Making Tips, SIP

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर