EPFO Alert : छह करोड़ लोगों को नॉमिनी का आधार कराना होगा लिंक, फोटो भी अपलोड करनी होगी

ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स को ई नामांकन करवाने के लिए इस तरह का अलर्ट भेज रहा है.

ईपीएफओ (EPFO) नॉमिनी (E-nomination) की जानकारी भी ऑनलाइन अपडेट करवा रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. निजी और सरकारी उपक्रमों में काम कर रहे हैं करीब छह करोड़ कर्मचारियों को अपना पीएफ अकाउंट अपडेट कराना होगा. उन्हें नॉमिनी (Nominee) का आधार नंबर (Aadhar) भी पीएफ अकाउंट (Provident Fund Account) से लिंक करना पड़ेगा.
    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ (EPFO) कर्मचारियों के प्रॉविडेंट फंड (PF) को मैनेज करता है. ईपीएफओ की इस स्कीम को सरकार ने हाल ही में सामाजिक योजनाओं के दायरे में शामिल किया है. लिहाजा, अब सभी कर्मचारियों को अपने आधार नंबर पीएफ अकाउंट से लिंक कराना पड़ रहा है. इसकी आखिरी तारीख एक सितंबर है. इसके साथ ही ईपीएफओ नॉमिनी की जानकारी भी ऑनलाइन अपडेट करवा रहा है. जल्द ही इसमें नॉमिनी के विवरण को भी आधार से लिंक करने की शुरूआत की जाएगी. साथ ही उनकी फोटो भी ईपीएफओ की मेंबर वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर अपलोड करनी होगी.

    ई नामांकन सुविधा (E-nomination) भी हुई शुरू
    ईपीएफओ ने अब नॉमिनी की जानकारी देने के लिए ई नामांकन की सुविधा शुरू कर दी है. इसमें जिन लोगाें के नामांकन नहीं है, उन्हें मौका दिया जा रहा है. इसके बाद ऑनलाइन नॉमिनी के नाम, जन्मतिथि जैसी जानकारी अपडेट की जाएगी.

    इसलिए जरूरी है नामांकन
    ईपीएफओ से सिर्फ पीएफ अकाउंट पर ब्याज और पेंशन की सुविधा ही नहीं मिलती बल्कि 7 लाख रुपए तक का बीमा भी मिलता है. लिहाजा, यदि नॉमिनी आधार नंबर से वैरिफाई रहेंगे तो उनके क्लेम निपटारे में आसानी होगी. इससे ऑनलाइन ईक्लेम की सुविधा भी शुरू हो जाएगी.

    पीएफ अकाउंट से आधार का डेटा मिसमैच हुआ तो नहीं मिल पाएंगे पीएफ के फायदे
    केंद्र सरकार के लिए आधार का डेटा ही मान्य है. और आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूआईडीए (UIDAI, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ही आपका वैरिफिकेशन करती है. इसलिए पीएफ अकाउंट से आधार का डेटा मिसमैच होने पर आपको पीएफ के फायदे नहीं मिलेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.