इन बैंकों में है सेविंग अकाउंट तो हो जाएं खुश! मिल रहा है 7 फीसदी ब्याज

इन बैंकों में है सेविंग अकाउंट तो हो जाएं खुश! मिल रहा है 7 फीसदी ब्याज
स्मॉल फाइनेंस बैंकों में सेविंग अकाउंट पर अधिक ब्याज मिल रहा है.

RBI द्वारा नीतिगत ब्याज दरों (Policy Rates) लगातर कटौती के बाद अधिकतर प्रमुख बैंकों ने सेविंग अकाउंट (Saving Account) पर ब्याज दरों को घटा दिया है. हालांकि, अभी भी कुछ ऐसे बैंक हैं जहां सेविंग अकाउंट पर 7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2020, 12:24 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. देश की मौजूदा आर्थिक हालात और महंगाई को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने पिछले एक साल के दौरान नीतिगत ब्याज दरों (Policy Rates)में भारी कटौती की है. इसके बाद से देशभर के सभी बैंकों सेविंग्स अकाउंट (Savings Account) पर ब्याज दरों को घटा दिया है. आम आदमी के ​लिए बचत के लिहाज से सेविंग अकाउंट सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, इन अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने के लिए हर एक बैंक की अपनी-अपनी शर्तें होती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे स्मॉल फाइनेंस बैंकों (Small finance Banks) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनके सेविंग अकाउंट में आपको अधिक दर से ब्याज मिल रहा है. इन बैंकों में सेविंग अकाउंट में यह ब्याज 7 फीसदी तक है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

IDFC बैंक: IDFC बैंक में सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपये रखने तक पर 6 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. वहीं, अगर इस बैंक के सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपये से अधिक रकम रखते हैं तो इस पर आपको 7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. यह ब्याज दर सालाना होगा.

यह भी पढ़ें: SC ने कहा - BS-IV वाहनों की बिक्री के लिए 1 दिन भी नहीं बढ़ेगी डेडलाइन







उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक: इस बैंक के सेविंग अकाउंट में 25 लाख रुपये तक पर सालाना 7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. वहीं, अगर इस बैंक में कोई 25 लाख रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये के बीच कोई रकम रखता है तो इसके लिए उन्हें 7.25 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलेगा. 10 करोड़ रुपये से अधिक बैलेंस पर 7.75 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक: उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) के सेविंग अकाउंट में 5 लाख रुपये रखने पर सालाना 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 5 लाख से लेकर 50 लाख रुपये तक की रकम पर इस बैंक में आपको 5.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, अगर कोई उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के सेविंग अकाउंट में 50 लाख रुपये 5 करोड़ रुपये से अधिक रकम जमा कर रखा है तो इसपर उन्हें 6.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 5 करोड़ रुपये से अधिक रकम के लिए ब्याज दर 7 फीसदी तक है.

यह भी पढ़ें: ATM से कैश निकालना आपकी जेब पर पड़ेगा भारी! जानिए पूरा मामला



 

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक: इस स्मॉल फाइनेंस बैंक के सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपये रखने पर सालाना 4.50 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इसी प्रकार जैसे-जैसे जमा रकम बढ़ेगी, वैसे-वैसे ब्याज दर में इजाफा होगा. इस बैंक के सेविंग अकाउंट में 1 लाख से 1 करोड़ रुपये रखने पर 6 फीसदी, 1 करोड़ रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये रखने रुपये रखने पर 7 फीसदी की दर से ब्याज देना होता है. वहीं, इस बैंक के सेविंग अकाउंट में 5 करोड़ रुपये से 30 करोड़ रुपये रखने पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

SBI में 3 फीसदी है ब्याज दर
बता दें कि इन बैंकों में कई प्रमुख बैंकों में सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरें बेहद कम है. वर्तमान में, भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) में 1 लाख रुपये के डिपॉजिट पर मात्र 3.25 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. वहीं, इस बैंक में 1 लाख रुपये से अधिक डिपॉजिट पर 3 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: 60 साल की उम्र के बाद SBI आपको हर महीने देगा हजारों रुपये, जाने क्या है स्कीम
First published: February 16, 2020, 12:23 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading