अपना शहर चुनें

States

ई कॉमर्स और कंज्यूमर ट्रेंड वाली कंपनियों में करें निवेश! 1,000 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

ग्लोबल कंज्यूमर ट्रेंड और ई कॉमर्स कंपनियों में करें निवेश
ग्लोबल कंज्यूमर ट्रेंड और ई कॉमर्स कंपनियों में करें निवेश

अगर आप कहीं निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप ग्लोबल कंज्यूमर ट्रेंड (Global Consumer Trend) और ई कॉमर्स कंपनियों (e commerce companies) के शेयरों में फंड के जरिए निवेश कर सकते हैं. यह 4 दिसंबर, यानी कल से खुल गया है और आगामी 18 दिसंबर को बंद हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 7:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना काल ने इंवेस्टर्स से लेकर उद्योगों तक सभी की हालात खस्ता कर दी है. बीते दिनों जिस तरह से बाजार में गिरावट आई, उससे इक्विटी म्यूचुअल फंडों का रिटर्न भी बिगड़ गया. खासकर 1 से 3 साल के रिटर्न पर इसका ज्यादा असर देखने को मिला है. अगर आप कहीं निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप ग्लोबल कंज्यूमर ट्रेंड (Global Consumer Trend) और ई कॉमर्स कंपनियों (e commerce companies) के शेयरों में फंड के जरिए निवेश कर सकते हैं. यह 4 दिसंबर, यानी कल से खुल गया है और आगामी 18 दिसंबर को बंद हो जाएगा. बता दें कि एनएफओ (NFO) के दौरान निवेशक कम से कम 1,000 रुपए का निवेश कर सकते हैं.

'ओपन एंडेड फंड ऑफ फंड स्कीम'
ग्लोबल कंज्यूमर ट्रेंड और ई कॉमर्स कंपनियों के शेयरों में निवेश करना चाहते हैं तो इन्वेस्को म्यूचुअल फंड (Invesco mutual fund) आपके लिए अवसर लाया है. इसने इन्वेस्को ग्लोबल कंज्यूमर ट्रेंड्स फंड ऑफ फंड को लांच किया है. कंपनी की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, यह एक ओपन एंडेड फंड ऑफ फंड स्कीम है, जो इन्वेस्को ग्लोबल कंज्यूमर ट्रेंड्स फंड में निवेश करेगी. यह फंड अपनी असेट का 95 से 100 पर्सेंट तक इन्वेस्को ग्लोबल कंज्यूमर ट्रेंड फंड में निवेश करेगा.

ये भी पढ़ें :  खुशखबरी! अब WhatsApp पर मिलेगी PNR status, ट्रेन की लाइव लोकेशन सहित सभी जरूरी जानकारी, इस नंबर पर करें मैसेज
डिजिटल लाइफस्टाइल


दरअसल अब सब कुछ डिजिटल हो रहा है. ट्रैवल से लेकर खरीदी तक ऑन लाइन है. लोगों का फ्री समय ओटीटी पर बीत रहा है जबकि फेसबुक और ट्विटर पर भी लोग काफी समय बिता रहे हैं. घर में लोग ऑन लाइन गेमिंग भी डिजिटल देख रहे हैं. डिजिटल लाइफ स्टाइल लोगों की आदत बन रही है. इन सभी की सेवाओं का हम भारत में उपयोग तो करते हैं, पर इनकी कंपनियों में हम भारत में निवेश नहीं कर सकते हैं. क्योंकि यह कंपनियां भारत में लिस्टेड नहीं हैं.

ये भी पढ़ें : RBI गवर्नर का बड़ा ऐलान! अगले हफ्ते से बदल जाएगा आपके बैंक में पैसों के लेन-देन से जुड़ा नियम

ग्लोबल कंपनियां करती हैं अच्छा खासा रेवेन्यू हासिल
पूरी दुनिया में इस तरह की गेमिंग, ऑन लाइन, ई कॉमर्स, इंटरटेनमेंट, इंटरनेट सेवा जैसी कंपनियां लोगों के घर घर तक पहुंच चुकी हैं. इसमें प्रमुख कंपनियों की बात करें तो अमेजन, नेटफ्लिक्स, उबर, इलेक्ट्रॉनिक्स आर्टस आदि हैं. यह सभी टेक्नोलॉजी वाली कंपनियां हैं. यह ग्राहकों को ज्यादा डिजिटल बना रही हैं. विश्लेषकों के मुताबिक कोविड 19 जैसी स्थितियों ने लोगों के जीवन में डिजिटल में और बदलाव किया है. ग्लोबल कंपनियां अच्छा खासा रेवेन्यू हासिल करती हैं. ऐसे में इन कंपनियों में आगे चलकर और बेहतर बदलाव की उम्मीद है. नई जनरेशन पूरी तरह से डिजिटल हो रही है जिससे ऐसी कंपनियों को लाभ होने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज