Home /News /business /

savings plan for child investment plans education and insurance plans ssnd

Child Investment Plans: बच्चों के लिए बेस्ट सेविंग प्लान, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

हर माता-पिता अपने बच्चों को एक बेहतर कल देना चाहते हैं. इसके लिए हम बचत करते हैं. (Image- iciciprulife.com)

हर माता-पिता अपने बच्चों को एक बेहतर कल देना चाहते हैं. इसके लिए हम बचत करते हैं. (Image- iciciprulife.com)

बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए जितना जल्दी हो सके निवेश शुरू कर दें. इससे आने वाले समय की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में आसानी होती है. अलग-अलग लक्ष्यों के लिए अलग-अलग योजनाओं में निवेश करना चाहिए.

Savings Plan for Child: हर कोई अपने बच्चों के लिए संघर्ष करता है. बच्चों की अच्छी देखभाल, शिक्षा, ब्याह-शादी और भविष्य के लिए तमाम योजनाएं बनाते हैं और उन योजनाओं को पूरा करने के लिए अलग-अलग विकल्पों में निवेश करते हैं. बच्चों के जन्म से ही हम उन्हें लेकर फाइनेंशियल प्लानिंग शुरू कर देते हैं.

हर माता-पिता अपने बच्चों को एक बेहतर कल देना चाहते हैं. इसके लिए हम बचत करते हैं और निवेश करते हैं. सही वक्त पर सही जगह निवेश करने से ही लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है.

जल्दी शुरू करें निवेश

बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए जितना जल्दी हो सके निवेश शुरू कर दें. इससे आने वाले समय की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में आसानी होती है. अलग-अलग लक्ष्यों के लिए अलग-अलग योजनाओं में निवेश करना चाहिए.

बच्चों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना, पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम, एलआईसी का जीवन तरुण प्लान, चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान समेत बाजार में तमाम स्कीम हैं, जिनमें निवेश करके अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों है PPF, सुकन्या समृद्धि योजना और NPS में हर साल पैसा जमा करने की जरूरत

एजुकेशन प्लान

आजकल पढ़ाई का खर्च भी बहुत ज्यादा हो गया है. नर्सरी कक्षा में ही एडमिशन के लिए लाखों रुपये चाहिए. इसके अलावा किसी भी प्रोफेशनल कोर्स के लिए कम से कम 7-8 लाख रुपये चाहिए. इसलिए इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए निवेश करना चाहिए.

बच्चों की शिक्षा और अच्छी परवरिश के लिए निवेश करते समय हमें बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए. पोर्टफोलियो में डायवर्सिफिकेशन होना जरूरी है ताकि अगर किसी एक निवेश या बचत स्कीम से कम रिटर्न हासिल भी हो तो किसी अन्य स्कीम का ज्यादा रिटर्न उसकी भरपाई कर दे.

बच्चों के साथ-साथ खुद का भी इंश्योरेंस कवर जरूर लेना चाहिए. क्योंकि, जिंदगी में किस के साथ कब क्या हो जाए, कोई नहीं जानता. किसी भी अप्रिय घटना से आपके बच्चे का भविष्य प्रभावित ना हो, इसके लिए खुद के लिए इंश्योरेंस कवर होना जरूरी है.

Tags: Child policy, Investment tips, Personal finance, Small Savings Schemes

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर