• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • SBI ने सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग के लिए Yono Lite App में एक नया फीचर जोड़ा, जानिए डिटेल

SBI ने सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग के लिए Yono Lite App में एक नया फीचर जोड़ा, जानिए डिटेल

 SBI ने सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग के लिए Yono Lite App में एक नया फीचर जोड़ा

SBI ने सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग के लिए Yono Lite App में एक नया फीचर जोड़ा

SBI ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए अपने एप को अपग्रेड किया है. इस नए सिक्योरिटी फीचर के जरिए आपके SBI YONO अकाउंट को कोई और दूसरे फोन से एक्सेस नहीं कर पाएगा.

  • Share this:
    मुंबई . स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि अब एसबीआई की ऑनलाइन बैंकिंग और ज्यादा सुरक्षित है. YONO Lite app का लेटेस्ट एप डाउनलोड करिए. दरअसल SBI ने ऑनलाइन बैंकिंग को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए YONO Lite app में एक नया सिक्योरिटी फीचर जोड़ा है.

    बैंक ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए अपने एप को अपग्रेड किया है. इस नए सिक्योरिटी फीचर के जरिए आपके SBI YONO अकाउंट को कोई और दूसरे फोन से एक्सेस नहीं कर पाएगा.
    सिर्फ रजिस्टर्ड नंबर से चला पाएंगे SBI YONO



    इस नए सिक्योरिटी फीचर में SBI की ऑनलाइन बैंकिंग के लिए अगर आप YONO एप का इस्तेमाल करते हैं, तो आप तभी अपना अकाउंट एक्सेस कर पाएंगे, जब अपने अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइन नंबर से YONO एप का इस्तेमाल कर रहे हैं. किसी अन्य मोबाइल नंबर से SBI YONO का इस्तेमाल करने की दशा में आप अपने अकाउंट से कोई लेन-देन नहीं कर पाएंगे.

    यह भी पढ़ें- भगोड़े विजय माल्या के खिलाफ दिवालिया आदेश का क्या मतलब है, विस्तार से जानिए अभी तक का पूरा मामला



    SBI ने इसके लिए ग्राहकों को SBI YONO के इस्तेमाल के वक्त उसी मोबाइल नंबर के इस्तेमाल की सलाह दी है, जो उनके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड है.

    ऑनलाइन फ्रॉड पर लगेगी लगाम



    इस सिक्योरिटी फीचर से नेट बैंकिंग (Net Banking) करने वाले यूजर्स को काफी फायदा मिलेगा. ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले अक्सर आपके अकाउंट की कुछ जानकारियां जैसे, अकाउंट नंबर, यूजरनेम, पासवर्ड आदि लेकर किसी और डिवाइस से आपके खाते से पैसे निकाल लेते हैं. इस सिक्योरिटी फीचर के बाद इस तरह के फ्रॉड पर लगाम लगेगी.

    अपडेट करना होगा ऐप

    इस सुविधा का लाभ लेने के लिए एसबीआई ग्राहकों को योनो ऐप को अपडेट करना होगा. ग्राहक इसे गूगल के प्ले स्टोर से अपडेट कर सकते हैं. ऐप को अपडेट करने के बाद ग्राहकों को ओटीपी के जरिए वैरिफिकेशन भी करना होगा. इसके बाद ही ऐप के जरिए लेन-देन या अन्य ट्रांजेक्शन कर पाएंगे.

    यह भी पढ़ें- सिर्फ 25 हजार रु में शुरू हो सकता है ये बिजनेस, महीने का 50 हजार तक कमा सकते हैं

    कोरोनाकाल में फ्रॉड की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है. इस कारण एसबीआई ने ग्राहकों के बैंक खातों को सुरक्षित बनाने के लिए अपने योनो ऐप में नया फीचर जोड़ा है. फिनटेक कंपनी एफआईएस के सर्वे के मुताबिक, जून 2020 से अप्रैल 2021 के दौरान एक तिहाई बैंक उपभोक्ता साइबर फ्रॉड के शिकार हुए हैं. सर्वे में शामिल 34 फीसदी उपभोक्ताओं ने कहा है कि वे पिछले 12 महीनों में वित्तीय फ्रॉड के शिकार हुए हैं. 25 से 29 के आयुवर्ग में वित्तीय फ्रॉड का आंकड़ा 41 फीसदी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज