अगर आपका भी है SBI में खाता तो जान लें ये बात, मिल रही हैं ये नई सुविधाएं

भारतीय स्टेट बैंक
भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने SBI Quick App पर ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है. इसमें कुछ अन्य सुविधाओं को भी जोड़ा गया है, जिसे आप बिना इंटरनेट कनेक्शन भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2020, 9:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है. इन्हीं में से एक सुविधा है SBI का हेल्पलाइन, जिसका नाम एसबीआई क्विक (SBI Quick) रखा गया है. SBI Quick की सेवा आप SMS या एक मिस्ड कॉल के माध्यम से शुरू कर सकते हैं. इस सुविधा की मदद से SBI ग्राहक अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट, चेक बुक के लिए आवेदन, पिछले 6 महीने का अकाउंट बैलेंस, होम लोन और एजुकेशन लोन इंटरेस्ट सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. एसबीआई ने इस ऐप में कुछ और फीचर्स को जोड़ा जा रहा है, जैसे बैंक छुट्टी का कैलेंडर.

इस नए फीचर्स की मदद से ग्राहक अपने राज्य के आधार पर बैंक छुट्टी (Bank Holiday List) के बारे में पता किया जा सकते हैं. इस फीचर के तहत सभी राज्यों, यूनियन टेरेटरी और सर्कल के आधार पर छुट्टी की लिस्ट होगी.

यह भी पढ़ें: सरकार कर रही है इस बड़े कानून में बदलाव की तैयारी, किसानों को होगा सीधा फायदा



हाल ही में SBI ने इस बारे में एक ट्वीट कर जानकारी दिया था. इस ट्वीट में लिखा गया था, 'SBI Quick App' की मदद लेकर आसानी से अपने क्षेत्र में बैंक की छुट्टी के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है. आप अपने बैंक से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में बस एक ही ऐप से प्राप्त कर सकते हैं.'


 

आप SBI के इस क्विक ऐप को को एंड्रॉयड, विंडोज, iOS और ब्लैकबेरी के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. जब एक बार यह ऐप आपके फोन में इन्स्टॉल हो जाता है तो इस्तेमाल के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी. आप SMS या मिस्ड कॉल के जरिए भी सुविधाओं के लिए कम्युनिकेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए खबर! EPFO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे खाली हो सकता है खाता

ऐसे करें चेकबुक के लिए आवेदन
इसके लिए आपको ‘CHQREQ’ लिखकर पर 09223588888 भेजना होगा. इसके बाद आपको एक SMS भेजा जाएगा. इस एसएमएस के जवाब में आपको ‘CHQACC <space> Y <space> SMS से प्राप्त हुआ 6 डिजिट का नंबर’ लिखकर 2 घंटे के अंदर 09223588888 पर भेजना होगा.

होम लोन सर्टिफिकेट के लिए आप HLI <space> <Account Number> <space> <code> लिखकर 09223588888 पर SMS कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अब खाते में पैसे जमा करने के लिए नहीं जाना होगा बैंक!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज