Home /News /business /

sbi alart a message in circulation claiming that your sbi account has been blocked is fake rrmb

SBI Alart: बैंक नहीं साइबर ठग भेज रहे हैं यह मैसेज, क्‍या आपके पास भी आया है यह?

साइबर ठग रोज नए तरीके लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगाने के लिए अपना रहे हैं.

साइबर ठग रोज नए तरीके लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगाने के लिए अपना रहे हैं.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नाम पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज में खाता ब्लॉक करने की बात कही जा रही है. एसबीआई का अकाउंट ब्लॉक करने का यह मैसेज वास्तव में साइबर ठगों की ओर से कस्‍टमर को भेजा जा रहा है.

नई दिल्ली. जैसे-जैसे ऑनलाइन बैंकिंग का चलन बढ़ रहा है, वैसे-वैसे ही ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं में भी इजाफा हो रहा है. साइबर ठग रोज नए तरीके लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगाने के लिए अपना रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक उनके निशाने पर हैं. एसबीआई के नाम पर एक एसएसएम (SBI Fake Message) भेजकर वे लोगों से उनकी निजी जानकारियां हासिल कर रहे हैं.

भारतीय स्‍टेट बैंक के नाम से लोगों को भेजे जा रहे इस मैसेज को अब प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने फेक करार दिया है. इस संबंध में किए गए एक ट्वीट में प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्‍यूरो ने कहा है कि लोगों को ऐसे मैसेज को इग्‍नोर करना चाहिए, क्‍योंकि इसका मकसद लोगों की निजी जानकारियां हासिल कर उन्‍हें चूना लगाना है.

SBI, sbi fake massage, PIB, PIB Fact Check, online fraud, online bank fraud, cyber crime

ये भी पढ़ें : आम आदमी को महंगाई से कब तक मिलेगी राहत ? किस महीने से कीमतों में कमी होने की संभावना ?

ये लिखा है मैसेज में
भारतीय स्टेट बैंक के नाम पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज में खाता ब्लॉक करने की बात कही जा रही है. एसबीआई का अकाउंट ब्लॉक करने का यह मैसेज वास्तव में साइबर ठगों की ओर से कस्‍टमर को भेजा जा रहा है. इस मैसेज में लिखा है कि, “प्रिय खाताधारक, आपका एसबीआई बैंक का अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है. आपको अकाउंट चालू करने के लिए अपने सभी जरूरी दस्तावेज दोबारा जमा कराने हैं. दस्तावेज जमा कराने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें.”

ये भी पढ़ें :  क्रिप्टोकरेंसी बाजार में बढ़त, बिटकॉइन, एवलॉन्च और ट्रोन में आया अच्छा उछाल

लिंक पर न करें क्लिक
प्रेस इन्फार्मेशन ब्यूरो ने कहा है कि अगर कोई व्‍यक्ति इस मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने डॉक्‍यूमेंट अपलोड करता है तो वह अपना बहुत बड़ा नुकसान कर रहा है. इन डॉक्‍यूमेंट से ठगों तक सारी जानकारी पहुंच जाती है और फिर वे इनकी सहायता से कस्‍टमर के बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. पीआईबी ने लोगो से इस तरह के धोखाधड़ी वाले मैसेज से सावधान रहने की अपील की है. अगर किसी ग्राहक को बैंक अकाउंट में दस्तावेज जमा कराने की जरूरत है तो उसे या तो इन्‍हें ब्रांच जाकर जमा कराने चाहिए या फिर एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर ही दस्‍तावेज अपलोड करने चाहिए.

Tags: Online fraud, Sbi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर