• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • एसबीआई ने किया अलर्ट Alert : इस नंबर से संभल कर रहें, सिर्फ एक SMS से बैंक बैलेंस हो जाएगा साफ

एसबीआई ने किया अलर्ट Alert : इस नंबर से संभल कर रहें, सिर्फ एक SMS से बैंक बैलेंस हो जाएगा साफ

किसी अनजान व्यक्ति से अपना पर्सनल एवं बैंकिंग विवरण साझा न करें

किसी अनजान व्यक्ति से अपना पर्सनल एवं बैंकिंग विवरण साझा न करें

SBI ने अपने ग्राहकों को धोखेबाजों से बचने के लिए कई अहम सुझाव दिए हैं. बैंक अकाउंट (Bank account) से Unauthorized transactions के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक ने ग्राहकों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. इन दिनों आर्थिक धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ रहे है. ऐसे ही एक मामले से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को अलर्ट रहने को कहा है. तो यदि आपका खाता भी देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) में है तो सावधान हो जाइये.


    आपकी एक छोटी सी गलती से आपके बैंक बैलेंस पलक झपकते ही साफ हो सकता है. SBI ने अपने ग्राहकों को धोखेबाजों से बचने के लिए कई अहम सुझाव दिए हैं. बैंक अकाउंट (Bank account) से  Unauthorized transactions के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक ने ग्राहकों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है. 


    इस नंबर को कर ले नोट और कभी न करे रिप्लाई


    बता दें कि इन दिनों SBI के ग्राहकों के पास फर्जी मैसेज आ रहे हैं. इसकी शिकायत एक शख्स ने बैंक को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर किया है. फर्जी मैसेज को ग्राहक ने @TheOfficialSBI और @Cybercellindia को टैग कर भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) से इसके बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की.


    ग्राहक की ये समझबूझ से बैंक ने प्रभावित होकर उसकी जमकर तारीफ की और इस तरह के मैसेज से बचने के लिए कहा है. इस शेयर किए गए स्क्रीन शॉट से पता चलता है कि एक बंद अकाउंट को एक्टीवेट करने के लिए फर्जी मैसेज भेजा गया है। इस मैसेज में एक नंबर 8509007591 दिया गया है. जिसमें कहा गया है कि आप सपोर्ट टीम के नंबर पर अपनी जानकारी शेयर करें. 


    ये भी पढ़ें - GST को लेकर मोदी सरकार लेकर आई है यह शानदान स्कीम, आपने फायदा नहीं उठाया तो भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना




     फोन पर कभी भी बैंक डिटेल्स ना दे 


    इस पर बैंक ने शख्स को इससे दूरी बनाने की सलाह दी है. बैंक ने कहा कि इस तरह के किसी ईमेल, SMS, कॉल या एंबेडेड लिंक को इग्नोर करें और उनकी बातों में नहीं फंसे. ग्राहकों को हमेशा साइबर ठगों से बच कर रहना चाहिए. ग्राहकों को अपनी बैंक से जुड़ी पर्सनल जानकारी कभी किसी के साथ शेयर करनी चाहिए. बैंक ऐसी पर्सनल जानकारी फोन के जरिए कभी नहीं मांगता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज