होम /न्यूज /व्यवसाय /SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खब‍र! अगर आपके पास भी आया है ये लिंक तो तुरंत करें डिलीट, बैंक ने बताई ये वजह?

SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खब‍र! अगर आपके पास भी आया है ये लिंक तो तुरंत करें डिलीट, बैंक ने बताई ये वजह?

जानें SBI ने क्या कहा

जानें SBI ने क्या कहा

SBI Alert: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI ने अपने 44 करोड़ ग्राहकों के लिए एक अलर्ट मैसेज जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. एसबीआई (SBI) ने अपने 44 करोड़ ग्राहकों के लिए एक जरूरी संदेश जारी किया है. एसबीआई ने फ्री गिफ्ट के नाम पर होने वाले फ्रॉड को लेकर आगाह किया है. बैंक ने ट्विटर के जरिए अपने ग्राहकों को इससे सावधान रहने की कहा है. बैंक ने अपने पोस्ट के माध्यम से कहा कि जालसाज फ्री गिफ्ट के नाम पर कस्टमर को लिंक भेज उनकी पसर्नल डिटेल चोरी कर रहे हैं.

    जानें SBI ने क्या कहा?
    SBI ने अपने ट्वीट में कहा, क्या आपको भी इस तरह के लिंक अपने इनबॉक्स में मिले हैं? तो इन पर क्लिक करने से बचें. इन फ़िशिंग लिंक्स पर क्लिक करने से आपकी व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारी चोरी हो सकती है. सतर्क रहें. किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पूर्व सोचें!

    SBI ने ट्वीट करके ग्राहकों को किया सतर्क
    >> आप अपनी डेट ऑफ बर्थ, डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिग यूजर आईडी और पासवर्ड, डेबिट कार्ड पिन, सीवीवी और ओटीपी जैसे नंबर किसी के भी साथ शेयर न करें.
    >> इसके अलावा एसबीआई, आरबीआई, सरकार, ऑफिस, पुलिस और केवाईसी अथॉरिटी के नाम पर जो फोन कॉल आते हैं उनसे सावधान रहें.
    >> इसके अलावा फोन पर किसी के कहने से कोई भी ऐप या फिर किसी अनजार सोर्स के जरिए कोई ऐप अपने फोन में डाउनलोड न करें.
    >> अनजान लोगों की तरफ से भेजे गए मेल और मैसेज में किसी भी लिंक पर क्लिक न करें.
    >> इसके अलावा किसी भी तरह फेक ऑफर्स जोकि आपको सोशल मीडिया या फिर मैसेज और फोन पर मिलते हैं उनसे सावधान रहें.

    ये भी पढ़ें: RBI ने Axis बैंक पर लगाया 25 लाख रुपये का जुर्माना, जानिए क्या है वजह

    भूलकर भी न करें ये गलती
    आपको बता दें इसके अलावा बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही आपका अकाउंट भी पूरी तरह से खाली हो सकता है.

    स्टेट बैंक के मुताबिक, देश के सभी ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल आप पैसों का लेनदेन करने में न करें. इसमें आपकी पर्सनल जानकारी लीक होने का डर हमेशा बना रहता है. आपको बता दें पिछले साल लगाए गए लॉकडाउन के बाद से धोखाधड़ी मामलों में काफी इजाफा हुआ है इसलिए बैंक समय समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट करके सलाह देता रहता है.

    Tags: Business news in hindi, Sbi, SBI Bank, State Bank of India

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें