SBI Alert! अगर आया ये मैसेज तो नहीं करें ये गलती, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

SBI Alert! अगर आया ये मैसेज तो नहीं करें ये गलती, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट
फाइल फोटो

अगर आपके पास भी आया है ये मेसेज तो हो जाए सावधान..

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2019, 8:02 AM IST
  • Share this:
अगर आपका एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) में अकाउंट है तो ये खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. बैंक अपने ग्राहकों को एक एसएमएस भेज रहा है. इसमें बताया जा रहा है कि कैसे रिवॉड पॉइंट के नाम पर ठगी हो रही है. ये जालसाज लोगों के क्रेडिट कार्ड के डिटेल हासिल उन्हें लाखों रुपये का चूना लगा रहे है. आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला...

ये भी पढ़ें- SBI ग्राहक हो जाएं सावधान! बिना OTP निकाल लिए जा रहे हैं पैसे, जानें बैंक फ्रॉड से बचने के तरीके

ग्राहकों को भेजा ये SMS- बैंक ने अपने भेजे एसएमएस में बताया है कि उन लोगों से सावधान रहना है जो आपकों रिवॉर्ड पाइंट के नाम पर गिफ्ट वाउचर देने का वादा करते है. बैंक का कहना है कि कभी भी आपको अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल नहीं देनी है. साथ ही, ओटीपी (वन टाईम पासवर्ड) शेयर नहीं करना है. बैंक ने इस मैसेज में एक वीडियो का लिंक पर भी शेयर किया है. इस वीडियो में बताया है कि कैसे जालसाज लोगों को ठग रहे है.



ये भी पढ़ें- सावधान! नए जमाने के चोर ऐसे रखतें है आपके पैसों पर नज़र, खाली कर देते हैं अकाउंट!



ऐसे लगाते है लोगों को चूना- दिल्ली के मयूर विहार फेस -1 के पास रहने वाले अमित चौहान बताते है कि एक दिन उनके पास रिवार्ड पॉइंट्स रीडिम करने का SMS आया. यह रिवॉर्ड पॉइंट SMS फॉर्म पर लेकर गया. यहां उनसे उनकी निजी जानकारियां मांगी गई. इसमें ईमेल, डेबिट कार्ड नंबर आदि शामिल थे. इस फॉर्म के जरिए ही उनसे डेबिट कार्ड की जानकारियां भी मांगी गई.

जैसे ही उन्होंने पूरा फार्म भरा, वैसे ही कुछ मिनट में उनके कार्ड से बड़ी ट्राजेंक्शन (पैसों का लेन-देन) का मैसेज उन्हें मिला. इसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस थाने में की. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ये लोग ओटीपी ईमेल हैक कर पता कर लेते है.

ये भी पढ़ें- किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये/ महीना और बिना ब्याज का लोन! जानिए क्या है योजना

ऐसे बचें- बैंक का कहना है कि न तो कभी भी बैंक के अधिकारी और न ही एसएमएस और ई-मेल भेजकर बैंक आपसे आपकी बैंक खाते की कोई जानकारी मांगता है. इसीलिए हमेशा ऐसे एसएमएस से बचकर रहना चाहिए. अगर आपके साथ कोई भी फ्रॉड हो जाए तो इसकी रिपोर्ट तुरंत पुलिस में करें. साथ ही, बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध नंबर के जरिए बैंक को भी इस बारे में बताएं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading