लाइव टीवी

SBI ने जनधन खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट! कभी निकाले पैसा, अकाउंट नहीं होगा ब्लॉक

News18Hindi
Updated: April 10, 2020, 10:26 AM IST
SBI ने जनधन खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट! कभी निकाले पैसा, अकाउंट नहीं होगा ब्लॉक
500-500 रुपये की और दो किस्तें मई और जून में भी आएंगी.

सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खाताधारक महिलाओं, गरीब बुजुर्गों, गरीब विधवाओं और गरीब दिव्यांगों के खाते में अप्रैल, मई और जून तीन माह के लिए सहयोग राशि भेज रही है. जिसके लिए लोग भगदड़ कर बैंक पहुंच रहे हैं और पैसे निकालने के लिए लम्बी लाइन लगा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2020, 10:26 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लागू लॉकडाउन (Lockdown) से गरीब और मजदूर सबसे ज्यादा परेशान है. उनकी मदद करने के लिए सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खाताधारक महिलाओं, गरीब बुजुर्गों, गरीब विधवाओं और गरीब दिव्यांगों के खाते में अप्रैल, मई और जून तीन माह के लिए सहयोग राशि भेज रही है. जिसके लिए लोग भगदड़ कर बैंक पहुंच रहे हैं और पैसे निकालने के लिए लम्बी लाइन लगा रहे हैं.

500 रुपये जमा कर दिए गए
इस दिशा में सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जनधन योजना की 20 करोड़ से ज्यादा महिला खाताधारकों के खाते में 500 रुपये जमा कर दिए गए हैं. यह किस्त अप्रैल माह की है. 500-500 रुपये की और दो किस्तें मई और जून में भी आएंगी. लाभार्थी ‘सामाजिक दूरी’ की जरूरत को ध्यान में रखकर (भीड़ न लगाते हुए) राशि की निकाल सकते हैं.





ये भी पढ़ें: अब आपके घर चलकर आएगा ATM, इस बैंक ने शुरू की नई सर्विस

SBI ने दिलाया भरोसा
इस बारे में SBI ने भी ग्राहकों को आश्वस्त किया है. SBI ने कहा है कि सरकार की ओर से लाभार्थियों के खाते में आया पैसा उनका है और यह ब्लॉक नहीं होगा, न ही सरकार इसे वापस लेगी. इसलिए अफवाहों के प्रभाव में आकर इसे निकालने की हड़बड़ी न करें. खाताधारक अपनी सुविधानुसार जब भी चाहें, इस पैसे को निकाल सकते हैं.

अफवाह के झांसे में न आए
​वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग ने ट्वीट कर लोगों से किसी भी अफवाह के झांसे में न आने की अपील की है. विभाग की ओर से कहा गया है कि खाते में आए पैसे लाभार्थी के हैं और वह इसे अपनी सुविधा अनुसार निकाल सकता है. अगर खाताधारक इस पैसे को अभी नहीं निकालना चाहता तो आगे चलकर कभी भी निकाल सकता है.

ये भी पढ़ें: कोरोना का असर! सरकार ने इस कंपनी के लिए बोली लगाने की समयसीमा बढ़ाई

गरीब कल्याण योजना वालों को 1000 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे
गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब बुजुर्ग, गरीब विधवा और गरीब दिव्यांगों को अगले तीन महीनों तक 1000 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे. ये दो​ किस्तों में डीबीटी के जरिए उनके बैंक खाते में जाएंगे. सरकार ने यह भी कहा था कि पीएम किसान योजना के ​तहत 8.70 लाख किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में डाल दी जाएगी. इसके अलावा मनरेगा में दिहाड़ी बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 10:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading