SBI Alert! लाइफ सेविंग मेडिसिन के नाम पर आ रहा कॉल तो हो जाएं सावधान, पेमेंट करने पर खाली न हो जाए खाता

SBI ने किया अलर्ट

SBI ने किया अलर्ट

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank Of India) ने 44 करोड़ ग्राहकों को अलर्ट किया है. एसबीआई ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 3:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: तेजी से फैल रही कोरोना की दूसरी लहर में फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank Of India) ने 44 करोड़ ग्राहकों को अलर्ट किया है. एसबीआई ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. बैंक ने ट्वीट के जरिए लोगों से कहा है कि फ्रॉड करने वाले लोग जीवन रक्षक (Life Saving) और अन्य दवाओं के जरिए बैंक ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं.

आपको बता दें देशभर में तेजी से फैल रही महामारी के बीच में डिजिटल ट्रांजेक्शन काफी बढ़े हैं. ऐसे में फ्रॉड के मामलों में भी काफी तेजी देखने को मिल रही है. बैंक इससे पहले भी ग्राहकों को कई बार चेतावनी दे चुका है कि ग्राहक किसी भी अनजान कॉल के साथ अपनी कोई भी डिटेल्स शेयर न करें.

यह भी पढ़ें: PM Kisan: खुशखबरी! अब आप सालाना 6000 की जगह ले सकते हैं 36000 का फायदा, जानें कैसे

SBI ने किया ट्वीट
स्टेट बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि कृपया भुगतान करने से पहले जिस लाभार्थी के साथ काम कर रहे हैं, उसकी सत्यता की पुष्टि करना सुनिश्चित करें. जालसाज लोग ग्राहकों को चूना लगाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं.



शेयर न करें अपनी डिटेल्स



बता दें बैंक आपको समय-समय पर सचेत करता रहता है कि अपना पिन, सीवीवी, ओटीपी और एटीएम नंबर किसी के भी साथ शेयर न करें. ऐसा करने से आप धोखेबाजी का शिकार होने से बच सकते हैं. जालसाज लोगों को अपने बैंक खाते में पैसे ट्रांफर करने के लिए जीवन रक्षक और अन्य दवाएं देकर लुभाने का प्रयास कर रहे हैं.

कभी भी फोन में सेव न करें ये नंबर्स

बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही आपका अकाउंट भी पूरी तरह से खाली हो सकता है.

एटीएम कार्ड को किसी के साथ न करें शेयर

इसके अलावा ग्राहकों को अपने एटीएम कार्ड को भी किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके कार्ड की जानकारी लीक हो सकती है और कोई भी आसानी से आपके साथ फ्रॉड कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: सस्ते में पेट्रोल-डीजल भरवाने का मौका, तेल कंपनियों ने आज भी दी राहत, चेक करें 1 लीटर का भाव

पब्लिक इंटरनेट का न करें इस्तेमाल

स्टेट बैंक के मुताबिक, देश के सभी ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल आप पैसों का लेनदेन करने में न करें. इसमें आपकी पर्सनल जानकारी लीक होने का डर हमेशा बना रहता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज