SBI ने करोड़ों ग्राहकों को किया सावधान! मोबाइल में सेव किया है ये नंबर तो खाली हो जाएगा खाता, फटाफट कर दें डिलीट

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को किया सावधान

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को किया सावधान

SBI की वेबसाइट के मुताबिक, देशभर में तेजी से बढ़ रहे फ्रॉड के मामलों से सभी को सावधान रहने की जरूरत है. इसके अलावा आपको कभी भी अपने खाते से जुड़ी जानकारी को मोबाइल में सेव करके नहीं रखना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 6:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आपका भी देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank Of India) में खाता है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. बैंक ने देश के 44 करोड़ ग्राहकों को अलर्ट किया है. SBI की वेबसाइट के मुताबिक, देशभर में तेजी से बढ़ रहे फ्रॉड के मामलों से सभी को सावधान रहने की जरूरत है. इसके अलावा आपको कभी भी अपने खाते से जुड़ी जानकारी को मोबाइल में सेव करके नहीं रखना है. अगर आपने अपना OTP (वन टाइम पासवर्ड), पिन नंबर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का CVV या फिर एटीएम डिटेल्स सेव की है तो उसको तुरंत हटा दें...नहीं तो आपका खाता खाली हो सकता है.

SBI ने कहा है कि ग्राहक ऐसी गलती बिल्कुल न करें, जिससे उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाए. बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि कभी भी अपने बैंक अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिग की डिटेल्स को फोन में सेव करके न रखें.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! पेट्रोल भरवाने पर मिलेगा 150 रुपये का कैशबैक, इस तरह पेमेंट कर उठाएं फायदा

कभी भी फोन में सेव न करें ये नंबर्स
बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही आपका अकाउंट भी पूरी तरह से खाली हो सकता है.

एटीएम कार्ड को किसी के साथ न करें शेयर

इसके अलावा ग्राहकों को अपने एटीएम कार्ड को भी किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके कार्ड की जानकारी लीक हो सकती है और कोई भी आसानी से आपके साथ फ्रॉड कर सकता है.



पब्लिक इंटरनेट का न करें इस्तेमाल

स्टेट बैंक के मुताबिक, देश के सभी ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल आप पैसों का लेनदेन करने में न करें. इसमें आपकी पर्सनल जानकारी लीक होने का डर हमेशा बना रहता है.

यह भी पढ़ें: खत्म हाे सकता है PPF के 15 साल का लॉक-इन पीरियड! केंद्र काे मिला सुझाव

आपको बता दें बैंक की ओर से फोन करके या फिर एसएमएस करके कभी भी आपसे यूजर आईडी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी, ओटीपी, वीपीए (यूपीआई) जैसी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगता है. अगर आपके पास इस तरह का कोई फोन आता है तो सावधान रहें और किसी के साथ कोई जानकारी शेयर न करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज