लाइव टीवी

कोरोना से लड़ाई के बीच SBI ने ग्राहकों किया सावधान! इस गलती से खाता हो सकता है खाली

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 3:24 PM IST
कोरोना से लड़ाई के बीच SBI ने ग्राहकों किया सावधान! इस गलती से खाता हो सकता है खाली
सतर्क और सावधान रहें

Coronavirus: फ्रॉड से बचाव के लिए देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लोगों को सतर्क किया है और उनको ऑनलाइन फ्रॉड से बचने से के लिए सात टिप्स बताए हैं. आइए जानतें हैं फ्रॉड से बचने से कुछ सेफ्टी टिप्स.

  • Share this:
नई दिल्ली. एक तरफ जहां पूरा देश जानलेवा कोरोना वायरस (Coroanvirus) महामारी से लड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर साइबर क्रिमिनल्स नए तरीके से लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बना रहे हैं. कहीं कोरोना रिलीफ फंड के लिए डोनेशन मांगा जा रहा है तो कहीं कोरोना से बचाव के फर्जी ऐप के जरिए लोगों की डिटेल चुराई जा रही हैं. इस तरह के फ्रॉड से बचाव के लिए देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लोगों को सतर्क किया है और उनको ऑनलाइन फ्रॉड से बचने से के लिए सात टिप्स बताए हैं. आइए जानतें हैं फ्रॉड से बचने से कुछ सेफ्टी टिप्स.

SBI ने ट्वीट कर बताया, दुनिया एक घातक महामारी से लड़ रही है और साइबर-अपराधियों ने सबसे नवीन तरीकों से लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. मौजूदा समय में आप सतर्क और सावधान रहें. एसबीआई ने ग्राहकों साइबर क्रिमिनल्स से बचने के सात सेफ्टी टिप्स बताए हैं. इन सेफ्टी टिप्स को फॉलो कर आप अपने खाता को धोखेबाजों से बचा सकते हैं. ये भी पढ़ें: फेक न्यूज रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम, जारी किया व्हाट्सएप नंबर और ईमेल ID





फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स-



(1) कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन स्थिति में फ्रॉड करने वाले भी ऐक्टिव हो गए हैं और फ्रॉड UPI आईडी से डोनेशन मांग रहे हैं. बैंक ने कहा, फ्रॉड UPI आईडी से डोनेशन मांगने वालों से सावधान रहें. अपनी गाढ़ी कमाई को डोनेट करने से पहले सोचें.

(2) फंड ट्रांसफर करने से पहले पैसे प्राप्त करने वाले की पहचान की जांच करें.

(3) किसी भी ई-कॉमर्स साइट पर अपने कार्ड की डिटेल कभी सेव नहीं करें.

(4) अनचाहे ई-मेल पर अपना सेंसेटिव इंफॉर्मेशन नहीं दें.

(5) कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी खबर पर क्लिक करने से पहले उसकी जांच करें.

(6) विश्वसनीय स्रोत से तथ्य साझा करें.

(7) जब आप स्कैम को देखें तो उसकी रिपोर्ट करें.

ये भी पढ़ें: SBI में बेटी के नाम पर खोलें गारंटीड मुनाफा वाला ये खाता, मिलेंगे लाखों रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 3:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading