SBI ने ग्राहकों को किया Alert! भूलकर भी नहीं शेयर करें ये डिटेल्स, वरना हो सकता है भारी नुकसान

SBI ने ग्राहकों को किया Alert! भूलकर भी नहीं शेयर करें ये डिटेल्स, वरना हो सकता है भारी नुकसान
RBIKehtaHai कि जानकार बनिए, सतर्क रहिए

एसबीआई (SBI) ने अपने ताजा अलर्ट में ग्राहकों से कहा कि वो अपने कार्ड की जानकारी खुद तक ही सीमित रखें. इसे किसी दूसरों के साथ शेयर न करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 10:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने एक बार फिर अपने 42 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को अलर्ट किया है. एसबीआई (SBI) ने अपने ताजा अलर्ट में ग्राहकों से कहा कि वो अपने कार्ड की जानकारी खुद तक ही सीमित रखें. इसे किसी दूसरों के साथ शेयर न करें. क्योंकि देश का केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कहता है कि आप अपने सभी बैंक डिटेल्स के एकमात्र संरक्षक हैं.

SBI ने ट्वीट में क्या लिखा?
SBI ने अपने ट्वीट में लिखा, आपको अपने बैंक डिटेल्स जैसे, पासवर्ड (Password), पिन (PIN), ओटीपी (OTP), सीवीवी (CVV), यूपीआई-पिन (UPI-PIN) आदि की जानकारी सिर्फ खुद को होनी चाहिए, किसी दूसरे को नहीं. एसबीआई ने बताया कि RBIKehtaHai कि जानकार बनिए, सतर्क रहिए!





बैंक को तुरंत दें सूचना


SBI ने अपने दूसरे ट्वीट में ग्राहकों को बताया कि अगर आपके बैंक खाते में धोखाधड़ी होती है तो इसकी सूचना तुरंत अपने बैंक को दें. RBIKehtaHai कि आपकी ओर से जल्दी सूचना मिलने पर हम अपनी तरफ से इस पर तत्काल कार्रवाई कर सकते हैं. अपने खाते में किसी भी अनधिकृत गतिविधि के लिए सतर्क रहें और हमें तुरंत सूचित करें.

ये भी पढ़ें: EPFO ने किया अलर्ट! इस बात का रखें ध्यान नहीं तो आपको हो सकता है नुकसान



ये SMS खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट
बता दें कि एसबीआई ने हाल ही में अपने ग्राहकों को इनकम टैक्स रिफंड (Income Tax Refund) के नाम पर हो रही धोखाधड़ी को लेकर सावधान किया था. टैक्स रिफंड के नाम पर इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए SBI ने ग्राहकों कहा था कि वो ऐसे किसी भी मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें, जहां उनसे टैक्स रिफंड के बारे में रिक्वेस्ट डालने की बात कही गई हो. दरअसल, कई लोगों को ऐसे मैसेज आ रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप अपने इनकम टैक्स रिफंड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Alert: 30 नवंबर तक SBI में नहीं जमा किया ये फॉर्म तो रुक सकती है आपकी पेंशन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading