SBI और PNB खाताधारकों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही मोटा रिटर्न कमाने का मौका, जानें कैसे

SBI और PNB खाताधारकों के लिए खुशखबरी

SBI और PNB खाताधारकों के लिए खुशखबरी

SBI और PNB (Punjab National Bank) ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आपका गोल्ड खरीदने का प्लान है तो ये दोनों बैंक आपको छूट के साथ सोना खरीदने का मौका दे रहे हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली: SBI और PNB (Punjab National Bank) ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आपका भी इन दो बैंकों में खाता है तो अब आप गोल्डन रिटर्न कमा सकते हैं. बता दें अगर आपका गोल्ड खरीदने का प्लान है तो ये दोनों बैंक आपको छूट के साथ सोना खरीदने का मौका दे रहे हैं. Sbi (State Bank of India) ग्राहक ऑनलाइन भी खरीदारी कर सकते हैं. दोनों बैंकों ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है.

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली बिक्री शुरू हो गई है. इसमें 21 मई तक गोल्ड बॉन्ड में निवेश किया जा सकता है. इसके तहत प्रति ग्राम सोने की कीमत 4,777 रुपये तय की गई है जो लोग इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा.

ऑफिशियल लिंक पर करें विजिटSBI ग्राहक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक https://bank.sbi/web/personal-banking/investments-deposits/govt-schemes/gold-banking/sovereign-gold-bond-scheme-sgb पर विजिट कर सकते हैं.यह भी पढ़ें: LIC पॉलिसी में मिलेंगे आपको पूरे 63 लाख रुपये, करना होगा सिर्फ 1300 रुपये का निवेश, जानें कैसेSBI ग्राहक इस तरह घर बैठकर खरीदें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Here are the steps to invest in SGB via SBI)>> आपको SBI इंटरनेट बैंकिग को लॉगइन करना है>> यहां अब आपको eServices पर क्लिक करना है.>> इसके बाद में ‘Sovereign Gold Bond’ पर जाना है.>> अब आपको 'terms and conditions' पर क्लिक करके ‘proceed’ करें>> यहां आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म फिल करना है.>> यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सिर्फ एक बार भी करनी होती है.>> अब सब्मिट बटन पर क्लिक करें.>> अब आपको कितना गोल्ड चाहिए और नॉमिनी की डिटेल्स फिल करें इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करें.PNB ने भी किया ट्वीटपंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्वीट में लिखा है कि निवेशक अच्छे रिटर्न के लिए आज ही सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर लें. इस स्कीम में आप 17 मई से निवेश कर सकते हैं.

SGB निवेशकों के लिए गोल्डन रिटर्न कमाने का मौका है-
>> खरीदना काफी आसान है

>> सेफ और सिक्योर्ड इंवेस्टमेंट है.

>> demat फॉर्म के जरिए भी हो सकती है खरीदारी



>> इसके अलावा SGB पर आपको लोन की सुविधा भी मिलती है.

क्या होता है SGB?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है. इसका मूल्य रुपये या डॉलर में नहीं होता है, बल्कि सोने के वजन में होता है. यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी. यह बॉन्ड RBI सरकार की ओर से जारी किया जाता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. बॉन्ड का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल का है, लेकिन निवेशकों को 5 साल के बाद बाहर निकलने का मौका मिलता है.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार दे रही 50 हजार रुपये कमाने का मौका, घर बैठे बस बनाना है ये डिजाइन

कितना लगता है टैक्स?

8 साल के मैच्योरिटी पीरियड के बाद इससे होने वाले लाभ पर कोई टैक्स नहीं लगता है. वहीं, अगर आप 5 साल बाद अपना पैसा निकालते हैं तो इससे होने वाले लाभ पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) टैक्स लगता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज