दशहरा-दिवाली से पहले SBI ने बदला ATM से कैश निकालने का नियम, आइए जानें इससे जुड़ी सभी बातें

अब से वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24 घंटे लागू करने का फैसला किया है.
अब से वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24 घंटे लागू करने का फैसला किया है.

SBI ATM: एसबीआई एटीएम से कैश निकालने का नया नियम आ चुका है. आइए जानें इसके बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2020, 11:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI-State Bank of India) ने ATM से कैश निकालने का नया नियम आ चुका है. नए नियम के मुताबिक, अब आपको 10 हजार से ज्यादा की कैश निकासी करने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी. यानी आप बिना ओटीपी के पैसे नहीं निकाल पाएंगे. आपको बता दें कि स्टेट बैंक ने इस नियम को पहले ही लागू किया था. 18 सितंबर से इसे 24 घंटे के लिए लागू किया जा चुका है. इससे पहले एसबीआई ने एक अक्टूबर ( SBI Banking Rules ) से विदेश पैसे भेजने का नियम बदल दिया है. अब ग्राहकों को विदेश में लेनदेन के लिए टैक्स (Tax) चुकाना पड़ता है. यानी कि ग्राहकों को विदेश पैसा भेजने पर अतिरिक्त चार्ज देना होता है.

SBI ने किया ट्वीट- SBI ने ट्वीट करके इस नए नियम के बारे में जानकारी दी है. SBI ट्वीट के मुताबिक, अब से वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24 घंटे लागू करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: 5-10 रुपए का ये वाला सिक्का आपको बनाएगा मालामाल! मिल सकते हैं 10 लाख रुपए





इससे पहले सिर्फ 12 घंटे के लिए था ये नियम
वर्तमान में इस नियम के मुताबिक, ओटीपी प्रक्रिया 8 बजे रात से 8 बजे सुबह के बीच लागू होती है. इसमें अमाउंट एंटर करने पर ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रांजेक्शन हो पाएगा.

बैंक ने क्यों लागू किया नया नियम?
देशभर में फैले कोरोना वायरस के बीच ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में भी तेजी आई है. इसी को ध्यान में रखते हुए SBI ने ये नियम लागू किया है. SBI के मुताबिक, एटीएम फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए पूरे देश में 24 घंटे के लिए ओटीपी आधारित सेवा की शुरुआत की है. नया नियम 18 सितंबर से लागू हो गया है.



ऐसे निकाल सकेंगे पैसे
नए नियम के बाद कैश निकालने के लिए आपको एटीएम की स्क्रीन पर रकम के साथ-साथ ओटीपी स्क्रीन भी दिखाई देगी. ग्राहकों को ओटीपी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. इसके बाद में आपको ओटीपी को एंटर करना होगा और अमाउंट डालनी होगी. बता दें ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में ही उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: लखनऊ-जयपुर और मुंबई जैसे रूट पर हवाई सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, सस्ती होगी टिकट और बचेगा समय

ATM से कैश निकालने के लिए अब जरूरी है मोबाइल ले जाना
SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अगर आप एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं. इस बात को समझने की जरूरत है कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी डालने के बाद ही 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकासी कर पाएंगे. बैंक ने इसको लेकर SMS भी ग्राहकों को भेजे है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज