लाइव टीवी

SBI ने बंद की ये ऑनलाइन सर्विस! अब जाना पड़ेगा ब्रांच

भाषा
Updated: November 19, 2018, 12:38 PM IST
SBI ने बंद की ये ऑनलाइन सर्विस! अब जाना पड़ेगा ब्रांच
SBI ने इस ऑनलाइन सर्विस को किया बंद! जाना पड़ेगा अब ब्रांच

एसबीआई ने 'यू ओनली नीड वन (योनो)' के जरिए बिना दस्तावेजों के खाता खोलने की सुविधा को तात्कालिक तौर पर बंद कर दिया है. उपभोक्ताओं को अब खाता खुलवाने के लिये बैंक शाखा जाना पड़ रहा है.

  • भाषा
  • Last Updated: November 19, 2018, 12:38 PM IST
  • Share this:
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की बैंकिंग सर्विस ऐप योनो ('यू ओनली नीड वन) की कई सर्विस प्रभावित हो रही हैं. बैंक ने हाल में योनो के जरिए बिना दस्तावेजों के खाता खोलने की सुविधा को तात्कालिक तौर पर बंद कर दिया है. ऐसे में लोगों को अब खाता खुलवाने के लिए बैंक शाखा जाना पड़ रहा है. दरअसल आधार सत्यापन पर सुप्रीम कोर्ट के फैसला बाद बैंक ने ये फैसला किया है. बैंक ने अब इसके लिए आरबीआई से स्पष्टीकरण मांगा है.

आपको बता दें कि बैंक ने नवंबर 2017 में योनो की शुरुआत की थी उसके बाद से योनो के जरिए 25 लाख से अधिक उपभोक्ता एसबीआई से जुड़ चुके हैं. बैंक ने अगले दो साल में योनो के जरिए उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ाकर 25 करोड़ करने का लक्ष्य तय किया है.

ये भी पढ़ें-SBI का बड़ा ऑफर! फ्री में दे रहा है 5 लीटर पेट्रोल! जानिए पूरा प्रोसेस

बंद की ये सर्विस- एसबीआई ने 'यू ओनली नीड वन (योनो)' के जरिए बिना दस्तावेजों के खाता खोलने की सुविधा को तात्कालिक तौर पर बंद कर दिया है. उपभोक्ताओं को अब खाता खुलवाने के लिये बैंक शाखा जाना पड़ रहा है.



ये भी पढ़ें-बहुत काम की है अकाउंट से जुड़ी ये पर्ची, SBI ने दिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

बैंक ने RBI को लिखी चिट्ठी - एसबीआई के एक अधिकारी ने इस मामले पर कहा है कि अभी ई-केवाईसी की स्वीकृति नहीं है, इसलिए हम रिजर्व बैंक से कुछ स्पष्टीकरण चाहते हैं. हमने इस बारे में नियामक से चर्चा की है. जब स्पष्टीकरण आ जाएगा, हम इसे (आधार के जरिए ई-केवाईसी) शुरू कर सकते हैं.

उच्चतम न्यायालय ने 26 सितंबर को एक आदेश में कहा था कि बैंकिंग सेवाओं की उपलब्धता या बैंक खाता खोलने के लिये 12 अंकों वाली विशिष्ट आधार संख्या को जोड़ना अनिवार्य नहीं है. उसके बाद से एसबीआई ने 'यू ओनली नीड वन (योनो)' के जरिएबिना दस्तावेजों के खाता खोलने की सुविधा को तात्कालिक तौर पर बंद कर दिया है. उपभोक्ताओं को अब खाता खुलवाने के लिये बैंक शाखा जाना पड़ रहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2018, 12:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर