अब नहीं पड़ेगी बैंक ब्रांच जाने की जरूरत, SBI ATM के जरिए देता है ये 14 फैसिलिटीज

ATM के जरिए ये बैंक देता है फैसिलिटीज
ATM के जरिए ये बैंक देता है फैसिलिटीज

क्या आप जानते हैं कि ATM से केवल कैश निकासी के अलावा और भी कई काम हो सकते हैं. आप ATM के जरिए बिल पेमेंट, FD खुलवाने जैसे काम भी कर सकते हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक SBI आपको ATM के जरिए ये 14 फैसिलिटी देता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 18, 2019, 3:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑनलाइन बैंकिंग आने के बाद लोगों ने बैंक जाना बंद कर दिया है. बैंक जाने से ज्यादा अच्छा उनको पास के ATM जाना लगता है. एटीएम से कैश निकालना अब मिनटों का काम हो गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ATM से केवल कैश निकासी के अलावा और भी कई काम हो सकते हैं. आप ATM के जरिए बिल पेमेंट, FD खुलवाने जैसे काम भी कर सकते हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक SBI आपको ATM के जरिए ये 14 फैसिलिटी देता है. आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी सभी बातें…

1. कैश विदड्रॉल
2. बैलेंस इंक्वायरी
3. मिनी स्टेटमेंट निकालना
4. पिन चेंज करना
5. भरें इंश्योरेंस प्रीमियम


SBI ATM के जरिए SBI लाइफ इंश्योरेंस का प्रीमियम भी भर सकते हैं. आपको ATM मशीन में सर्विसेज ऑप्शन में जाकर यह सुविधा मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें: Aadhaar में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के नहीं चाहिए कोई डॉक्युमेंट!

6. कार्ड टू कार्ड ट्रांसफर
SBI ATM में जाकर आप एक SBI डेबिट कार्ड से दूसरे SBI डेबिट कार्ड में 40,000 रुपये प्रतिदिन तक का कार्ड टू कार्ड ट्रांसफर कर सकते हैं. ट्रांजेक्शंस की संख्या की कोई लिमिट नहीं है. 40000 रुपये प्रतिदिन की लिमिट कार्ड टू कार्ड और कार्ड टू अकाउंट ट्रांसफर के लिए समान रहेगी. इस सर्विस के लिए आपको ‘ट्रांसफर’ विकल्प पर क्लिक करना होगा.

7. क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट
अगर आपका क्रेडिट कार्ड बिल बकाया है और लास्ट डेट आ चुकी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप SBI ATM से ‘सर्विसेज’ विकल्प पर क्लिक कर किसी भी Visa SBI क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं. इसके लिए आपको आपका क्रेडिट कार्ड नंबर पता होना चाहिए.

8. मोबाइल रीचार्ज
SBI ATM में जाकर अपने प्रीपेड मोबाइल कनेक्‍शन को रीचार्ज करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: PPF अकाउंट में सरकार का बड़ा बदलाव, आपने भी किया है निवेश तो जान लें ये बात

9. दे सकते हैं दान (डोनेट)
अगर आप किसी मंदिर या चैरिटी में दान करना चाहते हैं तो यह काम भी SBI ATM से हो जाता है. SBI ATM आपको वैष्णो देवी, शिरडी साईंबाबा, गुरुद्वारा तख्‍त साहेब (नांदेड़), तिरुपति, श्री जगन्‍नाथ (पुरी), पलानी (तमिलनाडु), रामकृष्‍ण मिशन (कोलकाता), काशी विश्‍वनाथ (बनारस), तुलजा भवानी और महालक्ष्‍मी मंदिर (मुंबई) जैसे कई अन्‍य मंदिरों व ट्रस्‍ट को दान देने की सुविधा दे रहा है.

10. यूटिलिटी बिल्स का पेमेंट
SBI ATM में जाकर बिजली का बिल, पानी का बिल जैसे यूटिलिटी बिल्स का पेमेंट भी कर सकते हैं. SBI आपको बेंगलुरु/हुबली/चामंडेश्वरी इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के यूटिलिटी बिल्स का भुगतान ATM से करने की सुविधा देता है.

11. चेक बुक रिक्वेस्ट
अगर आपको चेक बुक की जरूरत है तो आपको इसके लिए बैंक ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है. आप SBI ATM में जाकर नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद चेक बुक आपके बैंक में रजिस्टर्ड एड्रेस पर डिलीवर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: देश के 7 करोड़ किसानों ने बनवाया KCC, आप भी ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

12. इंटर मोबाइल पेमेंट सिस्टम
SBI ATM से IMPS सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

13. मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन
SBI ATM के जरिए कस्टमर्स मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन या फिर डिरजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं.

14. खोलें FD
SBI के ATM में FD यानी फिक्स्ड अकाउंट डिपॉजिट भी खोल सकते हैं. इसके लिए ‘TDR/STDR’ विकल्प चुनना होगा. FD मिनिमम 10000 रुपये से खुलवाई जा सकती है. SBI ATM से ज्वॉइंट में FD खुलवाने की सुविधा नहीं है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज