कोरोना काल में नहीं पड़ेगी बैंक जाने की जरूरत, SBI समेत कई बड़े बैंक दे रहे ATM पर ये सुविधाएं

जानिए ATM की इन सुविधाओं के बारे में

जानिए ATM की इन सुविधाओं के बारे में

बैंक के एटीएम (ATMs) को अब तक आपने सिर्फ कैश निकालने या बैंक अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए ही यूज किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप ATM से कई और सर्विस का फायदा उठाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2021, 5:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बैंक के एटीएम (ATMs) को अब तक आपने सिर्फ कैश निकालने या बैंक अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए ही यूज किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप ATM से कई और सर्विस का फायदा उठाया जा सकता हैं. हकीकत यह है कि अब एटीएम बड़े काम की चीज है. दरअसल, पहले जहां बैंकों में लंबी लाइन लगाने के बाद कई घंटों में होते थे. वहीं, अब एटीएम पर जाकर ग्राहक इन कामों को चंद मिनिट्स में निपटा सकते हैं. आज हम आपको उन कामों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आप अपने डेबिट कार्ड के जरिए पड़ोस वाले ATM पर निपटा सकते हैं.

1. पॉलिसी का प्रीमियम भरा जा सकता है

एटीएम के जरिये अब इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम भी जमा किया जा सकता है. बैंकों ने इसके लिए LIC, HDFC लाइफ और SBI लाइफ जैसी बीमा कंपनियों से करार किया है. इन तीनों कंपनियों के ग्राहक एटीएम से भुगतान कर सकते हैं.

एटीएम स्क्रीन पर बिल पे सेक्शन में जाकर बीमा कंपनी का नाम सेलेक्ट करें, पॉलिसी नंबर डालें, इसके बाद अपनी डिटेल्स जैसे जन्मदिन और मोबाइल नंबर एंटर करें. प्रीमियम की रकम डालकर कन्फर्म कर दें. आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी का भुगतान हो जाएगा.
ये भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder: 819 रुपये वाला गैस सिलेंडर मिल रहा सिर्फ 19 रु में, ऐसे उठाएं ऑफर का लाभ 

2. लोन के लिए एटीएम से करें अप्लाई

एटीएम से आप लोन के लिए के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक एटीएम से आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.



3. कर सकते हैं कैश ट्रांसफर

ATM की मदद से अपने खाते से दूसरे खाते में रकम ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है. दिन में मल्टीपल ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं.

4. कैश डिपॉजिट की सुविधा

देश के लगभग सभी बैंकों ने अपने एटीएम के साथ ही कैश डिपॉजिट मशीनें भी लगा रखी हैं. इसके जरिए आप अपने अकाउंट में पैसा भी जमा कर सकते हैं.

5. करें बिल का भुगतान

टेलीफोन, बिजली, गैस या दूसरे कई बिल एटीएम के जरिए चुकाए जा सकते हैं. बिल भुगतान से पहले आपको बैंक की वेबसाइट पर एक बार खुद को रजिस्टर करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today, April 23, 2021: सोने चांदी ने फिर पकड़ी तेजी, पहुंचा 50,000 रुपये के करीब, जानें आज कितना हुआ महंगा

6. मोबाइल रीचार्ज

अपने पड़ोस वाले ATM पर जाकर अपने प्रीपेड मोबाइल कनेक्‍शन को रीचार्ज करा सकते हैं.

7. चेक बुक रिक्वेस्ट

अगर आपको चेक बुक की जरूरत है तो आपको इसके लिए बैंक ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है. आप ATM में जाकर नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज