SBI 15 अक्टूबर से शुरू करेगा खास स्कीम, पैसा लगाने पर मिलेंगे ये तीन फायदे

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की पहल पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 15 अक्टूबर से आम लोगों के लिए बॉन्ड्स की खास स्कीम शुरू करने जा रहा है. इसके तहत बॉन्ड में निवेश करने पर निवेशकों को 2.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. आइए जानें इसके बारे में...

News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 5:17 PM IST
SBI 15 अक्टूबर से शुरू करेगा खास स्कीम, पैसा लगाने पर मिलेंगे ये तीन फायदे
SBI की खास स्कीम: 15 अक्टूबर से होगी शुरू, ज्यादा मुनाफे के साथ मिलेंगे ये तीन फायदे
News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 5:17 PM IST
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की पहल पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 15 अक्टूबर से आम लोगों के लिए बॉन्ड्स की खास स्कीम शुरू करने जा रहा है. इस योजना में देश का कोई भी नागरिक हिस्सा ले सकता है. इस स्कीम के तहत खास तरह के बॉन्ड जारी किए जाएंगे. इन बॉन्ड में निवेश करने पर निवेशकों को 2.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. निवेशकों को कैपिटल गेन टैक्स से छूट भी मिलेगी. हालांकि, निवेश से होने वाली आय इनकम टैक्स ऐक्ट के तहत कर योग्य होगी. आइए जानें इसके बारे में...

ये भी पढ़ें-सिर्फ 12 रुपए/महीने देकर पाएं 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस, जिदंगी भर फैमली और आप रहेंगे टेंशन फ्री

क्या है स्कीम- SBI ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए बताया है कि निवेशकों के पास गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का बड़ा मौका है. 15 अक्टूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने बॉन्ड्स जारी किए जाएंगे. पहले चरण में निवेशक 15 अक्टूबर से 19 अक्टूबर के बीच बॉन्ड को सब्सक्राइब कर सकते हैं. हालांकि, ये बॉन्ड 23 अक्टूबर से जारी किए जाएंगे.

Loading...
क्या है बॉन्ड की कीमत- इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन द्वारा तय किए 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने के तीन दिन के औसत कीमत के बराबर होगा. हालांकि, ऑनलाइन बॉन्ड सब्सक्राइब करने और डिजिटल मोड से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को प्रतिग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-सिर्फ 13 हजार रुपये में मिल रही है XUV 500 समेत ये कारें, ये है महिंद्रा की नई स्कीम

कब निकाल पाएंगे पैसा- इन बॉन्ड्स को बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के अलावा स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से भी खरीदा जा सकेगा. ये बॉन्ड्स 8 साल के बाद मैच्योर होंगे. मतलब साफ है कि 8 साल के बाद इन्हें भुनाकर पैसा निकाला जा सकता है. हालांकि, निवेशक पांचवे, छठवें या सातवें साल भी बॉन्ड को भुना सकते हैं.

कैस खरीदें- बॉन्ड खरीदने के लिए निवेशक डिमांड ड्रॉफ्ट, चेक या ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. इसके अलावा कैश पेमेंट की भी सुविधा मिलेगी लेकिन इस स्थिति में वे अधिकतम 20,000 रुपये की कीमत के ही बॉन्ड खरीद सकते हैं.

देश का कोई भी इंडिविजुअल, हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली, ट्रस्ट, यूनिवर्सिटीज और चैरिटेबल संस्थाएं इस बॉन्ड को खरीद सकती हैं. निवेशक कम से कम एक ग्राम या उसके गुणक के रूप में बॉन्ड खरीद सकते हैं.

इंडिविजुअल 500 ग्राम और हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली एक साल के दौरान अधिकतम 4 किलोग्राम सोने की कीमत के बराबर तक का बॉन्ड खरीद सकते हैं. लेकिन संस्थाओं को 20 किलोग्राम तक की कीमत का बॉन्ड खरीदने की छूट है.

अधिक जानकारी के लिए एसबीआई की वेबसाइट पर जाए: https://bank.sbi/portal/web/personal-banking/sovereign-gold-bonds

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर