लाइव टीवी

SBI ग्राहक ध्यान दें! बदल चुके हैं जीरो बैलेंस बैंक खाते के नियम, बिलकुल मुफ्त मिलेंगी ये सुविधाएं

News18Hindi
Updated: September 20, 2019, 6:20 AM IST
SBI ग्राहक ध्यान दें! बदल चुके हैं जीरो बैलेंस बैंक खाते के नियम, बिलकुल मुफ्त मिलेंगी ये सुविधाएं
SBI ग्राहक ध्यान दें! बदल चुके हैं जीरो बैलेंस बैंक खाते के नियम, अब बिलकुल मुफ्त मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

सरकारी बैंक SBI (State Bank of Inda) अपने ग्राहकों की सुविधाओं का खास ख्याल रखता है. बैंक आपको जीरो बैलेंस खाता खोलने की फैसिलिटी भी देता है. इस खाते में ग्राहकों को अब कई सर्विस बिल्कुल मुफ्त में मिलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2019, 6:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी बैंक SBI (State Bank of Inda) अपने ग्राहकों की सुविधाओं का खास ख्याल रखता है. बैंक आपको जीरो बैलेंस खाता खोलने की फैसिलिटी भी देता है. इस खाते में ग्राहकों को अब कई सर्विस बिल्कुल मुफ्त में मिलती है. आपको बता दें कि RBI (Reserve Bank of India) ने हाल में जीरो बैलेंस खाते को लेकर नियमों में बदलाव किया है. नए नियम एक जुलाई से लागू हो चुके हैं.

आइए आपको बताते हैं कैसे खोल सकते हैं आप जीरो बैलेंस बैंक खाता...

(1) जीरो बैलेंस खाता-  इस तरह के खाते को BSBD अकाउंट कहते हैं. SBI के BSBD अकाउंट को भी अन्य खातों की तरह आसानी से खोला जा सकता है. जैसे आप अन्य खातों की तरह KYC (Know Your Customer) नियमों को पूरा करते हैं. उसी तरह इसके भी नियम है. यह खाता सिंगल या ज्वाइंट खोला जा सकता है और स्टेट बैंक की देश में मौजूद सभी शाखाओं में इसे खोलने की सुविधा है.

ये भी पढ़ें-रोज 22 रुपये खर्च कर खरीदें LIC पॉलिसी, ज्यादा मुनाफे के साथ मिलेंगे ये फायदे

SBI Basic Savings Bank Account Zero Balance SBI Account SBI BSBD account you need to know

 

(2) SBI कई और जीरो बैलेंस खाते खोलता है-एसबीआई के इन एकाउंट्स पर नहीं है मिनिमम बैलेंस का चक्कर जैसे फाइनेंसियल इन्क्लयूसन एकाउंट्स, बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट एकाउंट्स, स्माल एकाउंट्स, पहला कदम और पहली उड़ान अकाउंट, प्राइमरी अकाउंट होल्डर, पेंशनर अकाउंट, सैलरी अकाउंट.(3) अब मुफ्त में मिलेंगी ये सभी सुविधाएं- SBI की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अब जीरो बैलेंस अकाउंट में कई सुविधाएं मुफ्त में मिलेंगी. मतलब साफ है कि कोई भी ग्राहक, जो KYC शर्तें पूरी करता हो, जीरो बैलेंस खाता खोल सकता है. साथ ही, अब ग्राहकों को फ्री में ATM कार्ड मिलेगा. इसके अलावा  फ्री में इंटरनेट बैंकिंग सर्विस,  ATM से महीने में 4 बार मुफ्त में कैश निकालने की सुविधा मिलेगी.

ये भी पढ़ें-दशहरे और दिवाली से पहले सरकार का बड़ा तोहफा, सस्ते में खरीदें LED, LCD TV

SBI Basic Savings Bank Account Zero Balance SBI Account SBI BSBD account you need to know

(4) पहले सिर्फ मिलती थी ये सुविधाएं-खाते की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके लिए किसी तरह का मिनिमम या मैक्सिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है.

>> इस खाते पर भी सालाना उतना ही ब्याज दिया जाता है जितना स्टेट बैंक के दूसरे बचत खातों पर मिलता है.

>> जिस तरह दूसरे खातों को खोलने पर रुपे डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग की सुविधा दी जाती है, उसी तरह इस खाते पर भी ये सारी सुविधाएं है.
ये भी पढ़ें:

ई-सिगरेट पर लगे बैन का लेकर वित्त मंत्री और बायोकॉन की मालकिन ट्विटर पर भिड़ी

इनकम टैक्स विभाग का अलर्ट! अगर आया है ये SMS तो खाली हो सकता है आपका बैंक खाता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 6:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर